मुंबई भारत की सबसे स्वच्छ राजधानी !

 18 May 2018  50


संवाददाता/in24 न्यूज़

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में मुंबई को भारत की सबसे स्वच्छ राजधानी घोषित किया गया है। यह वो समय है जब मुंबई अपने सूखे और गीले कचरे को अलग रखने और उसके निपटान के  तरीके से जूझ रही है। आपको बता दें कि यह नतीजे केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में गुरूवार को घोषित किए।

शहरी भारत में स्वच्छता का आकलन करने के लिए एक अखिल भारतीय अभ्यास, स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के तहत 4 जनवरी से 10 मार्च, 2018 के बीच करीब 4,203 शहरों का सर्वेक्षण किया गया। स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 में मुंबई को 29 वें स्थान पर रखा गया था तो वहीँं वर्ष 2016 में मुंबई 10 वे स्थान पर थी। इस साल नतीजे सामने आने के बाद कई संगठन सर्वेक्षण के मापदंडों पर सवाल उठा रहे हैं, कि आखिर मुंबई भारत की सबसे साफ सुथरी राजधानी कैसे घोषित हुई ?

जब in24 न्यूज़ की टीम ने मुंबईकरों से इस मुद्दे पर राय जानी तब उन्होंने इस सर्वेक्षण का जमकर समर्थन किया और उनका भी यही कहना था कि मुंबई पहले के मुकाबले काफी साफ सुथरी हुई और मुंबईकरों को आगे और भी सफाई के प्रति जागरूकता और परिश्रम करने की जरुरत है जिससे मुंबई को स्वच्छ राजधानी से भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनने में भी मदद मिलेगी।

बहरहाल मुंबई में अब भी ऐसी कई जगह हैं जो इस सर्वेक्षण को मुंह चिढ़ाती नज़र आती हैं, क्योंकि कहीं पान की पिचकारी तो कही खुले में शौच अब भी बदस्तूर जारी है।