महाराष्ट्र में खुले रहेंगे 24 घंटे दुकान 

 21 Dec 2017  1150

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

 

महाराष्ट्र में अब दुकानें 24 घंटे तक खुली रह सकती हैं। राज्यपाल ने मंगलवार को महाराष्ट्र दुकान व स्थापन अधिनियम संशोधन को लागू कर इसे अनुमति दी। बहरहाल यह माना जा रहा है कि इस फैसले से करीब 35 लाख दुकानदारों को फायदा होगा। इस नियम के तहत मॉल, बैंकऔर होटल खुले रहेंगे.  छोटे दुकानदार रात को भी व्यापार करना चाहें तो वे कर सकते हैं. 

साथ ही जिन होटल या रेस्टुरेंट में शराब की विक्री नहीं होती वह भी 24 घंटे अपना व्यापार जारी रख सकते हैं। हालांकि व्यवसाय को 24 घंटा करना या नहीं करना दुकानदारों का व्यक्तिगत फैसला होगा. जिन दुकानदारों को 24 घंटे व्यवसाय करना है उनको अपनी दुकान की शिफ्ट को तीन भागों में बांटनी होगी. 

साथ ही इसके बारे में पुलिस को जानकारी देनी होगी। यह माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद रोजगार के नए अवसर पैदा होंगेऔर महिलाओं के लिए भी इसके तहत रोज़गार का नया अवसर उपलब्ध होगा. हालांकि 2013 से इस कानून की मांग कर रही शिवसेना इसे अपनी जीत बता रही है। इस फैसले को बीएमसी के स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव पूर्ण रूप से समर्थन दे दिया है.  उनका कहना है कि इस फैसले से नए रोज़गार के अवसर पैदा होंगे और अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी।