रेलवे टॉयलेट के टेंडर के लिए 85 लाख रूपए की बोली 

 22 Dec 2017  1181

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

टॉयलेट इन दिनों इतना मशहूर हो गया की अब इस पर फिल्में भी बनने लगी है। ताज्जुक की बात है कि अब रेलवे स्टेशनों पर टॉयलेट के टेंडर के लिए 85 लाख रूपए की बोली लगाई जाती है। आपको बता दें कि छत्रपति शिवजी महाराज टर्मिनस के परिसर में एक टॉयलेट के टेंडर के लिए 85 लाख रूपए की बोली लगाई गई है।

आम तौर पर स्टेशन परिसर में मौजूद टॉयलेट की सफाई कार्य को करने की लागत 6-8 लाख रूपए आती है लेकिन इस टॉयलेट के लिए सामान्य से 10 गुना ज्यादा बोली लगाई गई है। रेलवे प्रशासन अनुसार इस ठेकेदारी के जरिये ठेकेदार शौचालय को ज्यादा साफ़ सुथरा रखेंगे। आपको बता दें कि इस टेंडर को पहली बार रेनोवेट, ऑपरेट मेंटेन एंड ट्रांसफर (आरओएमटी) के तहत ठेका दिया है।

फिलहाल इस टॉयलेट को 3 महीने के लिए 8 लाख रूपए देकर चलाए जा रहे है और फरवरी 2018 ने नई योजना के तहत ठेका दिया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस शौचालय को अगले 10 वर्षों तक का ठेका दिया गया है जिसमे उसके नवनीकरण से लेकर रखरखाव तक ध्यान दिया जाएगा।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने इस टेंडर प्रक्रिया पर टिपण्णी करते हुए कहा कि शौचालय वातानुकूलित होगा और इसके साफ़ सफाई पर ख़ासा ध्यान दिया जाएगा साथ ही ठेकेदारों को इस शौचालय से करीबन प्रतिमाह 18 लाख रूपए की कमाई भी होगी।