दिल्ली में महंगा होगा पानी 

 26 Dec 2017  1145
 
 
सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 
 

दिल्ली में अब प्यास बुझाने पर आफत आनेवाली है क्योंकि पानी के दाम बढ़ने वाले हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में जल बोर्ड ने पानी के दामों में 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस मसले पर राजनीतिक गलियारों में शोर उठने लगा है। भाजपा के पार्षद और जल बोर्ड के सदस्य जयप्रकाश ने बताया कि इस बैठक में अरविंद केजरीवाल मौजूद थे और उनकी मंजूरी के बाद ही यह प्रस्ताव पास हुआ।

हालांकि आम आदमी पार्टी की ओर से नगेंद्र शर्मा ने सफाई देते हुए ट्वीट किया कि जिन लोगों को फ्री पानी की सुविधा है यानी महीने में 20,000 लीटर तक जो इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए तीसरे साल भी फ्री पानी की आपूर्ति जारी रखी गई है, लेकिन जो लोग 20,000 लीटर से ज्यादा पानी इस्तेमाल कर रहे हैं उनके पानी और सीवर चार्ज में 20 फीसदी बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी गई है।

केजरीवाल के पूर्व सहयोगी और आम आदमी पार्टी के बागी नेता कपिल मिश्रा ने भी इस प्रस्ताव के खिलाफ सुर उठाए। उन्होंने ट्वीट कर केजरीवाल पर निशाना साधा जिसमें सवाल किया गया कि केजरीवाल जी की अगुवाई में क्या दिल्ली जल बोर्ड घाटे में चले गई? सरकार ने दिल्ली वालों को मुफ्त पानी देने का वादा किया था लेकिन यह फैसला जनता के साथ धोखा है।

आपको बता दें कि मौजूदा दर के मुताबिक घरेलू उपभोक्ताओं को 20 हजार लीटर से लेकर 30 हजार लीटर तक पानी इस्तेमाल करने पर 219.62 रुपये सर्विस चार्ज और 21.97 रुपये प्रति 1 हजार लीटर पर वॉल्यूमेट्रिक चार्ज देना होता है, जबकि एक महीने में 30 हजार लीटर से ज्यादा पानी इस्तेमाल करने पर 292.82 रुपये सर्विस चार्ज और 36.61 प्रति 1000 लीटर पर वॉल्यूमेट्रिक चार्ज देना होता है।