14 मौत के बाद जागी बीएमसी व्यवसायिक इमारतों के अवैध निर्माण पर चला बुलडोज़र 

 30 Dec 2017  1155
 
सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 
 
 

कमला मिल्स कंपाउंड के हादसे के बाद मुंबई पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है। क्योंकि हादसे के बाद से ही आरोपियों के फरार होने की खबर है, आपको बता दे कि 14 लोगों की मौत के बाद मुंबई के महानगरपालिका के अधिकारियों की नींद खुली और अब बीएमसी ने लोअर परेल में रघुवंसी मिल कंपाउंड में अवैध रूप से बनायी गईं इमारतों पर और कमला मिल एरिया में भी बुलडोजर चलाया है। 

बीएमसी के एडीशनल म्युनिसिपल कमिश्नर ने कहा कि इस मामले की जांच चल रही  है। हम उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहे हैं जिन लोगों ने नियम तोड़े हैं। आपको बता दें कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के कमला मिल कंपाउंड स्थित मोजोस ब्रिस्ट्रो पब में आग लग गई थी जिसमें कई परिवारों की खुशियां जलकर राख हो गईं थीं।

इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई जिसमें 11 महिलाएं और तीन पुरुष शामिल हैं। मुंबई में एक महीने के आग के जलने की यह दूसरी बड़ी घटना है ,इससे पहले साकीनाका के एक फरसाण मार्ट में सिलिंडर फटने से 12 लोगों की जान गई थी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस मामले हक्ष्तेशेप करते हुए  बीएमसी के 5 अधिकारियों को निलंबित किया साथ ही बीएमसी कमिश्नर अजोय मेहता को इस मामले के जांच के आदेश दिए।

बीएमसी आपदा प्रबंधन कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक़ कमला मिल्स कंपाउंड में स्थित ट्रेड हाउस इमारत में गुरुवार की आधी रात को आग लगी थी इमारत के टेरिस पर बांस और प्लास्टिक का छप्पर होने के कारण आग की लपटें तेज हो गई। देखते ही देखते बगल के मोजोस ब्रिस्टो पब भी आग के घेरे में आ गया।

आपको बता दें कि इस इमारत में अंग्रेजी व हिंदी न्यूज़ चैनल के तमाम दफ्तर हैं और आग की कुछ लपटें दफ्तर तक भी पहुंची और बड़ी मात्रा में जानमाल का नुकसान हुआ हादसे प्रशासन हरकत में आया और अधिकारियों पर निलंबन जैसी गाज भी गिरी पर सवाल घूम फिर कर वहीँ आ जाता है, कि आखिर कब तक प्रशासन सिर्फ इस तरह की खानापूर्ति करेगा, क्योंकि मौत पर सियासत ना हो इसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होती है और उसे अपनी इस जवाबदेही के पैमाने पर खरा उतरना चाहिए।