बैंकों को दुरुस्त करेगी केंद्र सरकार

 24 Jan 2018  1149

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

बैंको की बेहतर सेहत के लिए केंद्र सरकार लगातार कदम उठा रही है। सरकार ने रिकैपिटेलाइजेशन लोन देने की घोषणा की थी. बुधवार को इस संबंध में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस की। इसमें सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की न सिर्फ जिम्मेदारी तय की, बल्क‍ि आम आदमी के पैसे की सुरक्षा का भरोसा भी दिलाया.

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पीएसयू बैंकों की वित्‍तीय सेहत को बनाए रखने की जिम्मेदारी सरकार की है। पिछले दिनों बैंको में जमा आम आदमी के पैसे की सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठाए गए. इस प्रेस कांफ्रेंस में इस संबंध में बताया गया कि आम आदमी का पैसा सुरक्ष‍ित है।

सरकार ने भरोसा दिलाया कि कोई भी सरकारी बैंक दिवालिया नहीं होगा और इसके लिए बैंको को सक्षम बनाया जाएगा। प्रेस कांफ्रेंस में वित्त मंत्री अरुण जेटली और उनके साथ आए अध‍िकारियों ने सरकारी बैंकों की भूमिका तय की। इसमें आम आदमी को सुगम बैंक‍िंग समेत अन्य सुविधाएं देने के लिए बैंकों को प्रतिबद्ध किया गया। सरकार ने सभी बैंकों को यह हिदायत दी है कि बैंक एमएसएमई के मित्र बनें और उनके लिए सस्ता कर्ज समेत अन्य सेवाएं मुहैया करवाएं. ताकि देश में छोटे कारोबारियों को बढ़ावा मिल सके।