2000 रुपए में स्लम का लुत्फ़ उठा सकेंगे आप 

 29 Jan 2018  1280

 

 
 
सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

 

मुंबई का स्लम पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चूका है मुंबई के कुछ स्लम ऐसे है जहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं । सिंगापुर के एक पर्यटक संसी कुछ दिन पहले भारत आये थे जहां उन्होंने एक स्लम का दौरा किया और कुछ बच्चों से मिले जिन्होंने उन्हें स्लम का दौरा कराया । उनमे से एक बच्चा रवि है जिसकी मां को 28 साल की ( संसी )  वह पर्यटक बहुत अच्छी लगी और उन्होंने बताया  'जब संसी जाने का वक्त आया तो वह रो पड़ी क्योंकि वह हम लोगों से मिलकर बहुत खुश थी।'

आज संसी शहर का पहला स्लम होमस्टे शुरू करने की योजना बना रहे हैं, जहां उनका परिवार कंफर्ट जोन से बाहर आने वाले लोगों की मेजबानी करेगा। यहां आने वाले मेहमान परिवार के नए मचान में रहेंगे जिसमें एक फ्लैट स्क्रीन टीवी, एसी और नया मैट्रस लगाया गया है, लेकिन मेहमान उसी टॉइलट का उपयोग करेंगे जिसमें बाकी स्लम जाता है। संसी का कहना है कि अगर मेहमान हमारे साथ खाते हैं तो हमें अच्छा लगेगा, लेकिन अगर उन्हें बाहर खाना होगा तो हम नजदीकी रेस्तरां भेजेंगे। 

सबसे पहले यह आइडिया 32 साल के डेविड बिज्ल ने दिया जो खुद नीदरलैंड से हैं और फिलहाल एक एनजीओ के लिए काम कर रहे हैं। इसी दौरान उनकी मुलाकात संसी से हुई। संसी के घर में रहने के लिए दो लोगों का एक रात का खर्च दो हजार रुपये होगा। संसी ने इसके लिए एक फेसबुक पेज बनाया है जहां लोगों से उन्हें मिलीजुली प्रतिक्रिया आ रही है।