बिल्डर के खिलाफ निवासियों का आक्रोश 

 31 Jan 2018  1184

 

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

बिल्डर से निवासियों को शिकायत रहती है। कुछ ऐसा ही हाल कल्याण के मातृ अमी सोसाइटी के निवासियों का भी देखा गया, जिन्होंने कल्याण मनपा के दफ्तर तक अपना विरोध मोर्चा निकाला।

दरअसल इनकी नाराज़गी बिल्डर से है जिसने सोसायटी के कुछ हिस्से के साथ रास्ते पर किए गए अतिक्रमण और अन्य मांगों पर ध्यान नहीं दिया. लगातार शिकायतों के बाद जब प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई तो सोसाइटी के कुल 132 परिवारों ने मनपा दफ्तर में जाकर अपनी बात रखना मुनासिब समझा। 

बिल्डर समेत सभी दोषियों पर करवाई होने तक बिल्डर के निर्माणकार्य रोकने का आश्वासन मनपा अधिकारियों ने दिया। कल्याण ​के जोशीबाग़ इलाके में " मातृ अमी " सोसायटी में कुल 132 परिवार सन 2000 से निवास कर रहे हैं. इस बिल्डिंग का निर्माण "मेसर्स अमीषा रियल्टर्स" ने किया था।  

फ्लैट बेचते समय किये गए अग्रीमेंट के अनुसार सोसायटी को 60  फ़ीट चौड़ी सड़क, नाले पर ब्रिज, सोलर सिस्टम, फायर सिस्टम, कंपाउंड वाल इत्यादि अनेक आश्वासन लिखित स्वरूप में दिए गए थे, लेकिन इसमें से किसी भी आश्वासन की पूर्ति न होने के बावजूद बिल्डर ने OC और CC  हासिल की। बिल्डिंग का फायर ऑडिट रिपोर्ट भी फर्जी बनाकर मनपा से धोखे से फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट प्राप्त किया गया था।

सोसायटी से सटा हुआ एक प्लॉट स्कूल के लिए आरक्षित था जिसपर निर्माणाधीन स्कूल ने सोसायटी के हिस्सा और सड़क पर अतिक्रमण कर लिया। यहां की स्थिति ऐसी है कि आगजनी जैसी घटना में दमकल की गाड़ी और एम्बुलेंस भी अंदर नही आ सकते। स्कूल निर्माण को पालिका से मिली स्टॉप वर्क नोटिस भी नजरअंदाज की गई। इससे गुस्साए नागरिकों ने आखिरकार अपने बच्चे, महिला और बुजुर्गों समेत कल्याण मनपा पर धावा बोल मनपा अधिकारियों से न्याय की मांग की। 

अतिरिक्त आयुक्त सहायक संचालक नगर रचनाकार मारुती राठौड़,कल्याण नगर रचनाकार संजय भोले के साथ हुई बैठक में नागरिकों की सभी मांगों को पूरा करने और बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई करने की बात की गई।