फिर बैंकों में होगी 4 दिन की छुट्टी

 26 Apr 2018  22

संवाददाता/in24 न्यूज़

अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में बैंक लगातार 4 दिन बंद रहेंगे। आपको बता दें कि 28 अप्रैल से लेकर 1 मई तक सरकारी छुट्टियों के कारण बैंकों की छुट्टी है।  इसके चलते एक बार फिर देश में कैश की किल्लत की संभावना बन सकती है। 28 अप्रैल को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे, वहीं इसके अगले ही दिन रविवार है, इस दिन बैंक हॉलिडे होने के चलते बैंक में लेनदेन नहीं होगा।

उसके बाद सोमवार है और उसी दिन बुद्ध पूर्णिमा है। ऐसे में 3 दिन दिन लगातार बैंक बंद रहने से कैश की किल्लत से लोगों को दो चार होना पड़ सकता है। करीब 8 राज्यों में जैसे दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में नकदी का संकट रहा। जब in24 न्यूज़ की टीम ने मुंबईकरों से इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया ली तब उनका भी यही मानना था कि बैंकों की छुट्टियों की वजह से उपभोक्ताओं को काफी परेशानी होती है।

एक तरफ लोग कैश की किल्लत से आये दिन जूझ रहे हैं तो दूसरी ओर इन छुट्टियों की वजह से बैंक का काम निपटाने में लोगों की मुश्किलें बढ़ जाती हैं. आपको बता दें कि दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी का नियम बैंक कर्चारियों की मांगों को देखते हुए वर्ष 2015 से लागू किया गया है। बहरहाल वित्त मंत्रालय की ओर से यह कहा गया है कि कैश की कोई भी किल्लत नहीं है और सरकार के पास पर्याप्त कैश मौजूद है ,जिसे छुट्टियों से पहले निजी डिस्ट्रीब्यूटर्स को दे दिए जाएंगे।