सत्ता में लौटने के लिए बीजेपी के पास तुरुप का पत्ता

 28 Dec 2018  28
संवाददाता/in24 न्यूज़.  
कांग्रेस ने जिस तरह मध्य प्रदेश और राजस्थान में किसानों की क़र्ज़ माफ़ी की है उससे कांग्रेस के प्रति जो आकर्षण बढ़ा है, उसे देखते हुए मोदी सरकार ने भी तुरुप का पत्ता खोलने की योजन बनाई है. माना जा रहा है कि मोदी सरकार की यह योजना मास्टर स्ट्रोक योजना है जो अगले चुनाव में उसकी तकदीर सकती है.
माना जा रहा है कि मोदी सरकार की यह योजना किसानों की कर्जमाफी वाली योजना से दो कदम आगे हैं. यूबीआई (यूनिवर्सल बेसिक इनकम) स्कीम दायरे में देश के सभी नागरिक आएंगे. मोदी सरकार की इस योजना के तहत किसान, व्यापारी और बेरोजगार युवा भी शामिल होंगे. योजना के तहत देश के हर नागरिक को 2,000 से 2,500 रुपये तक हर महीने दिए जा सकते हैं. 
गौरतलब है कि इस योजना के तहत उम्मीद है कि सरकार जीरो इनकम वाले सभी नागरिकों के बैंक खातों में एक तयशुदा रकम सीधा भेजेगी. जीरो इनकम वाले नागरिकों से मतलब है कि वो नागरिक जिनके पास कमाई का कोई जरिया नहीं है.

वहीं मोदी सरकार किसानों के लिए एक अलग से योजना लाने पर भी सोच विचार कर रही है. किसानों के लिए लाने वाली योजना के तहत कम कीमत पर फसल बेचने वाले किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी. इसके लिए जो भी रकम दी जाएगी, वो सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. प्रधानमंत्री कार्यालय जल्द ही अलग-अलग मंत्रालयों के साथ बैठक भी करेगा.