मुंबई के दानाबंदर में लगी आग, 6 बच्चे घायल !

 24 Jan 2017  1489
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

 मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के निकट की झुग्गियों में सोमवार की शाम भीषण आग लग गई जिसमे छह बच्चों के घायल होने की खबर सामने आ रही है।  आग की घटना के चलते उपनगरीय ट्रेन यातायात कुछ समय के लिए बाधित रहा। दमकल विभाग के अधिकारी और पुलिस अधिकारियों की टीम देर शाम तक राहत और बचाव कार्य में जुटी रही। दानाबंदर की झुग्गियों में लगी भीषण आग पर कड़ी जद्दोजहद के बाद जब काबू पाया गया तब कहीं जाकर लोकल सेवा बहाल हो सकी और कुछ घंटो के बाद ट्रेन का आवागमन बहाल कर दिया गया। बीएमसी के आपदा नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों के मुताबिक शाम करीब छह बजकर 20 मिनट पर सीएसटी के प्लेटफार्म संख्या 18 के करीब एलएलसी कम्पाउंड के पास की झुग्गियों में आग लग गई।

दमकल विभाग के प्रमुख प्रभात राहांगदले ने बताया कि, "गलियां बहुत ज़्यादा संकरी होने की वजह से ज़्यादा दिक्कत हो रही है।'' तक़रीबन 15 से 20 झुग्गियों को आग ने बुरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया। घटना स्थल पर उमड़ी भीड़ को काबू करने की कोशिश में पुलिस को नाकों चने चबाने पर मजबूर होना पड़ा। कुछ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया जा सकता। इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन लगभग 6 बच्चों के घायल होने की बात सामने आ रही है जिन्हें मुंबई के जेजे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

 घायलों में सभी बच्चे हैं। एक 13 साल का बच्चा 70 फीसदी जल गया है जबकि 12 साल का एक बच्चा 20 फीसदी जल गया है। सेंट्रल रेलवे ने सीएसटी और मस्जिद बंदर स्टेशन के बीच बिजली सप्लाई को बंद कर दिया। पीक आवर्स होने की वजह से स्थिति और खराब हो गई और इसको देखते हुए बेस्ट ने अतिरिक्त बसें चलाने का फैसला कर लिया।

 बहरहाल दक्षिण मुंबई में यह कोई पहला आग का मामला नहीं है इससे पहले भी आग की कई घटनाएं यहां हो चुकी हैं जिसमे दमकल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी की मौत भी हो चुकी है लेकिन बावजूद इसके जिस तरह दक्षिण मुंबई में लगातार अवैध निर्माण कार्य किये जा रहे हैं उससे रोड संकरा होते जा रहा है और ऐसे में आग की घटना या कोई दैविक आपदा आ जाये तो राहत और बचाव कार्य करने में बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी।