दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिला पहुंची मुंबई !

 12 Feb 2017  1648
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली मिस्र की 36 वर्षीय महिला एमन अहमद वजन घटाने का इलाज कराने मुंबई पहुंची। शनिवार (11 फरवरी) को मिस्र के एक विमान से भारत आने वाली एमन करीब चार बजे मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरीं। उनका इलाज करने वाले चिकित्सकों का कहना है कि सर्जरी से पहले एमन की तक़रीबन एक महीने तक निगरानी की जाएगी। बताया जाता है कि एमन 25 वर्षों से अपने घर से बाहर नहीं निकली हैं। दुनिया की सबसे मोटी महिलाओं में से एक एमन अभी मुंबई के बेरिएट्रिक सर्जन मुफ्फाजल लकड़ावाला और उनकी टीम की देखरेख में हैं।

डॉक्टर लकड़ावाला के एक सहायक के अनुसार वे एमन का करीब तीन महीने से इलाज कर रहे हैं और उन्होंने मिस्र के अलेक्जेंड्रिया शहर से घर के बिस्तर पर ही लेटे रहने को मजबूर एमन को लाने के लिए सभी आवश्यक एहतियाती कदम उठाये। डॉक्टरों के मुताबिक,‘‘एमन के स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को देखते हुए उसे मुंबई लाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था।’’ मुंबई के सैफी अस्पताल के बेरिएट्रिक सर्जरी विभाग की प्रमुख और सेन्टर ऑफ ओबेसिटी एंड डाइजेस्टिव सर्जरी में एडवांस्ड लैप्रोस्कोपिक एंड बेरिएट्रिक सर्जन अर्पणा गोविल भास्कर और गंभीर और गहन चिकित्सा विभाग के सीनियर इनटेंसिविस्ट कमलेश बोहरा, एमन के साथ थे। डॉक्टरों ने कहा, ‘‘वह अपनी बहन शैमा अहमद के साथ आज सुबह यहां पहुंची।

ज्यादा वजन और पिछले 25 वर्षों से कहीं ना जाने के कारण यात्रा के दौरान हो सकने वाले खतरों से निबटने की तैयारियों के लिए पिछले दस दिन से डॉक्टरों का एक दल मिस्र में था।‘‘ एमन की सुरक्षा की जरच्च्रतों के अनुसार मिस्र के स्थानीय कारीगरों ने विमान में एक विशेष बेड बनाया। एहतियाती तौर पर पर विमान में पोर्टेबल वेंटिलेटर, डिफाइब्रिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य दवाइयों समेत सभी आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था की गयी। एमन को जरच्च्री चिकित्सा उपकरणों से लैस एक ट्रक से सैफी अस्पताल लाया जा रहा है, जहां उनके लिए एक विशेष कक्ष बनाया गया है। कुलमिलाकर मिस्र से भारत पहुंचने की एमन की प्रक्रिया पूरी तो हो चुकी है और मुंबई के सैफी अस्पताल में उनका इलाज भी एक विशेष तरीके से बनाये गए कक्ष में शुरू भी हो चुका है लेकिन कितने दिनों में रिकवर कर पाएंगी इस पर सबकी निगाहें टिकी हुई है।