बिना टिकट यात्रा करने वाले हुए तनाव मुक्त 

 05 May 2017  1366

ब्यूरो न्यूज़ /in24, मुंबई

नई दिल्ली: अक्सर  ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को हड़बड़ी रहती है कि ट्रेन में चढ़ें या टिकट काउंटर से टिकट खरीदें। कई बार ट्रेन में बिना टिकट यात्रा भी करना पड़ा जाता है। ऐसे में यात्री को डर रहता है कि टीटी ने पकड़ लिया तो क्या होगा?

अब ट्रेन में यात्रा करने वालों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे ने उन सभी यात्रियों की परेशानी का हल खोज लिया है। हड़बड़ी में बिना टिकट लिये ट्रेन में सवार होने वाले यात्रियों को अब जुर्माने या सजा से डरने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि रेलवे द्वारा नई सुविधा के तहत यात्री सिर्फ दस रूपए जुर्माना देकर ट्रेन में ही टीटीई से टिकट ले सकते हैं.  टीटीई को टिकट देने के लिये हैंड मशीन मुहैया कराई जा रही है।

ट्रेन में चढ़ते ही आपको टीटीई को बताना होगा कि आपने टिकट नहीं लिया है। जैसे ही यात्री टीटीई से टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। हालांकि चेकिंग के दौरान पकड़े गए बिना टिकट यात्रियों को फायदा नहीं मिलेगा। वैसे यह सुविधा अप्रैल से राजधानी, गरीब रथ, मेल और सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू कर दी गयी है। इस सुविधा से ट्रेन में खाली बर्थ का भी पता चलेगा।

आपको बता दें कि टिकट की मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से ऑनलाइन कनेक्ट रहेगी। वोटिंग क्लीयर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है।