सब्ज़ी और फल के साथ ड्रग्स का कारोबार 

 20 May 2017  1411

ब्यूरो रिपोर्ट/in24 न्यूज़, मुंबई

ड्रग्स बेचनेवालों ने अब अपना सामान बेचने का तरीका बदल दिया है. आपको बता दें कि फल और सब्जी वालों ने अपना व्यवसाय छोड़कर ड्रग्स बेचने का काम शुरू कर दिया है. एंटी नारकोटिक्स सेल ने अप्रैल में तीन विक्रेताओं और एक फूड स्टॉल मालिक को चरस और  मेफेड्रोन (एमडी) को जो 'म्याऊं म्याऊं' के रूप में भी जाना जाता है, बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था. बुधवार के दिन भी इस तरह की गिरफ्तारी हुई थी जिसमें एंटी नारकोटिक्स सेल ने सब्जी विक्रेता सूरज गुप्ता को गिरफ्तार किया था. एंटी नारकोटिक्स सेल को यह टिप मिली थी कि गोरेगांव चेक नाका के पास एक सब्जी बाजार में वह एमडी बेचने आने वाला है.

सूचना के आधार पर, एंटी नारकोटिक्स सेल के अधिकारियों ने कुछ घंटों के लिए उन पर नजर रखी और देखा कि कई छोटे ग्राहक, ज्यादातर लड़के, गुप्ता की दुकान में झुके हुए थे. पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया और पूछताछ किए जाने पर, उन्होंने कबूल किया कि वह ड्रग्स बेचते हैं. एंटी नारकोटिक्स सेल ने पिछले एक साल से ड्रग व्यवसाय में रहने वाले गुप्ता के 370 ग्राम एमडी मूल्य के रूप में 7,40,000 रुपये और 7,92,500 रुपये की नकदी बरामद की है.

एंटी नारकोटिक्स सेल के मुताबिक नशे के सौदागर अब रोज़मर्रा के सामान बेचते नज़र आ रहे हैं. आजकल उन्होंने एक नया तरीका ढूंढा है, वे पहले विक्रेताओं को नशेड़ी बनाते हैं, उसके बाद ड्रग्स की बिक्री के लिए अपनी दुकान का उपयोग शुरू करते हैं. जब एमडी को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट (एनडीपीएस) एक्ट में सूचीबद्ध नहीं किया गया था तो यह कथित तौर पर पान विक्रेताओं के पास आसानी से उपलब्ध था. एंटी नारकोटिक्स सेल के पुलिस उपायुक्त शिवदीप लांडे ने कहा, "एजेंसियों, आपूर्तिकर्ताओं और विक्रेताओं को भ्रमित करने के लिए इन प्रकार के कार्यप्रणाली का उपयोग कर रहे हैं। हम आरोपी (गुप्त) को एनडीपीएस अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर चुके हैं."