ऑनलाइन शॉपिंग से सावधान !

 06 Nov 2017  1267
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़
यदि आप ऑनलाइन खरीददारी कर रहे हैं तो हो जाइये सावधान क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग से जिंदगी भले ही थोड़ी आसान हो गई हो लेकिन कई बार इसमें धोखाधड़ी की गुंजाइश ज्यादा रहती है। ऐसा ही कुछ हुआ डॉ पूनम वर्मा के साथ, जिन्होंने अपनी नई गाड़ी में ऑइल लीक की समस्या लेकर जब एक अधिकृत डीलर के पास पहुंचीं तो उन्हें पता चला कि न सिर्फ उनकी गाड़ी काफी पुरानी थी बल्कि उसके ज्यादातर पुर्जे नकली हैं। डॉ वर्मा ने ओएलएक्स.कॉम पर अभिषेक शाह का विज्ञापन देखकर 8,40,000 रुपये में एक मारुति सुजुकी एर्टिगा खरीदी थी। विज्ञापन में अभिषेक शाह ने दावा किया था कि उनके पास कार से जुड़े सभी दस्तावेज मौजूद हैं। जब ऑइल लीक होने पर डॉ वर्मा को सारी बातों का अंदाजा हुआ तो उन्होंने सांताक्रुज पुलिस स्टेशन में अपनी शिकायत दर्ज कराई।
beware of online shopping in24news
19 अक्टूबर यानि लगभग दो महीने बाद सांताक्रुज पुलिस ने शाह पर धोखाधड़ी, डराने और डॉ वर्मा की जान खतरे में डालने का मामला दर्ज किया। मुंबई की एक सत्र अदालत ने शुक्रवार को शाह की जमानत याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी कि यदि वह बाहर रहा तो सबूतों के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। इससे पहले बांद्रा मेट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रेट कोर्ट ने शाह की जमानत याचिका खारिज की थी। डॉ पूनम वर्मा ने बताया कि 2 अगस्त को उनके भाई ने उन्हें ओएलएक्स पर कार का ऐड दिखाया। उन्होंने बताया कि शाह के परिवार ने उन्हें भरोसा दिलाया कि गाड़ी का बीमा हो चुका है। उनसे यहां तक कहा गया कि गाड़ी की दो फ्री सर्विसेज बाकी थीं। बताया जाता है कि कार बेचते समय शाह ने सभी दस्तावेज दिए भी थे। जब ऑइल लीक की समस्या लेकर डॉ वर्मा एक डीलर के पास गईं तो उन्हें गाड़ी की असलियत के बारे में पता चला।
Online shopping crime news in hindi
उन्हें बताया गया कि गाड़ी के सभी जरूरी कलपुर्जे नकली हैं और अगर वह उन्हें रिपेयर कराती हैं तो उन्हें इसके लिए लगभग छह लाख रुपये खर्च करने पड़ते। पुलिस की जांच में पता चला कि कार किसी चोघुले इंडस्ट्रीज प्रा.लि. की थी और उसका 18 दिसंबर 2015 को ऐक्सिडेंट हो गया था। उसके ऐक्सिडेंट के बाद बीमा कंपनी ने बीमा की रकम दे दी और गाड़ी की नीलामी कर दी।
शाह से पहले इस गाड़ी के कई मालिक थे लेकिन यह शाह तक कैसे पहुंची यह स्पष्ट नहीं हो सका है। बहरहाल ऑनलाइन शॉपिंग के तहत किसी ग्राहक को चूना लगने का यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये खरीददारी करने पर ठगी और धोखाधड़ी के शिकार हो चुके हैं जिसकी कई शिकायत भी पुलिस के पास लगातार आती रही है इसलिए अब ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले खरीदी जाने वाली चीजों के बारे में अच्छी तरह से पड़ताल कर लेना जरुरी है। Read Crime News in Hindi.