एफडीए ने जब्त किया 19 लाख रुपए का गुटखा

 23 Dec 2017  1217

 

 
सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 
 

एक विशेष अभियान के तहत फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने 19 लाख रुपए के गुटखे समेत प्रतिबंध खाद्य पदार्थ को डोंगरी के एक गोदाम से जब्त किया है। इस मामले में संबंधित आरोपियों के खिलाफ एफडीए ने जांच शुरू कर दी है। आपको बता दें कि एफडीए को ख़ुफ़िया जानकारी मिली थी कि डोंगरी के एक गोदाम में भारी मात्रा में गुटखा का स्टॉक पड़ा है।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एफडीए ने इलाके का निरीक्षण किया और सारा माल जब्त कर लिया। इस दौरान अबू सलीम नामक व्यक्ति के गोदाम से भारी मात्रा में गुटखा और प्रतिबंधित खाद्य पदार्थ बरामद किए गए। एफडीए के सयुंक्त निदेशक ने बताया कि 19,77,670 रुपए का गुटखा, पान मसाला और सुगंधित सुपारी बरामद किया गया है।

राज्य में गुटखा प्रतिबंधित होने के बावजूद यह मुंबई कैसे पहुंच रहा है इसकी जांच एफडीए लगातार कर रही है। इस मामले में संबंधित लोगों के खिलाफ फूड्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। एफडीए के कमिश्नर पल्ल्वी दराडे ने बताया कि, राज्य में गुटखा प्रतिबंधित होने के बावजूद उसका पाया जाना जांच का विषय है और इस संदर्भ से जुड़े अनेक मामले राज्य के कोने-कोने से हमारे पास आ रहे हैं।

फिलहाल एफडीए इस मामले से जुड़े संबंधित आरोपियों के खिलाफ जांच करेगी। आपको बता दें कि वर्ष 2012 से ही सुगंधित सुपारी, गुटखा और पान मसाला महाराष्ट्र में प्रप्रतिबंधित है।