ठेका घोटाले में पंकजा मुंडे और दानवे आरोपी

 31 May 2017  2230
रिपोर्ट/in24 न्यूज़, मुंबई

महाराष्ट्र की बीजेपी नेता पंकजा मुंडे पर एक बार फिर घोटाले का आरोप लगा है। आपको बता दें कि पंकजा मुंडे बाल विकास मंत्री हैं.  आम आदमी पार्टी ने आंगनबाड़ी में ठेके बांटने के मामले में बीजेपी नेता पंकजा मुंडे और रावसाहेब दानवे पर आरोप लगाए हैं। दरअसल नियम है कि आंगनबाड़ी में बच्चों की जरुरत के सामान की सप्लाई का महिला संगठनों या फिर स्वयं सहायता समूहों को मिलना चाहिए. इस घोटाले की शुरुआत तब हुई जब कांग्रेस सत्ता में थी। कांग्रेस ने इसके ठेके वेंकटेश्वर, महालक्ष्मी और महाराष्ट्र नाम की तीन संस्थाओं को दिया था जो महिला नहीं बल्कि पुरुष चला रहे थे. मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो इन तीनों कंपनियों को फ़र्ज़ी बताकर सुप्रीम कोर्ट ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार को जमकर फटकार लगाईन जिसके बाद कांग्रेस ने अपनी गलती सुधारी और महिलाओं द्वारा चलाए जाने वाले 375 स्वयं सहायता समूहों को आंगनवाड़ी में सामान सप्लाई करने का काम दे दिया।

आम आदमी पार्टी का आरोप है कि मौजूदा महिला बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे ने इन संगठनों से काम वापस लेकर उन्हीं तीन कंपनियों को दे दिया जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने फर्ज़ी बताया था.मुंडे पर आरोप है कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के आदेश और नियमों को ताक पर रखकर कंपनियों को टेंडर दे दिया. आप और इन महिला बचत गुटों का आरोप है कि इन संस्थाओं ने ख़ुद लिखित में सरकार को बताया है कि वो इतना बडा उत्पादन इतनी जल्दी नहीं कर सकते हैं. यही वजह है कि पिछले दो महीनों से महाराष्ट्र की आंगनवाड़ियों को खाना और पौष्टिक आहार नहीं मिल रहा. लेकिन फिर भी सरकार इन्हीं को ठेके दे रही है क्योंकि ये ठेकेदार पंकजा मुंडे और दानवे का करीबी है.

आरोपों की ज़द में महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष रावसाहेब दानवे भी हैं. आरोप है कि उनके दो सहयोगी मोरेश्वर नाम की कंपनी में शामिल हैं, जिन्हें आंगनबाड़ी में सामान सप्लाई करने का ठेका मिला है. इतना ही नहीं आरोप ये भी है कि मोरेश्वर कंपनी की ओर से आर डी दानवे को 5 लाख रुपये भी दिया गया है. आरोप है कि ये आर डी दानवे रावसाहेब दानवे ही हैं. पंकजा मुंडे और रावसाहेब दानवे ने आरोपों को बेबुनियाद बताया है.हाल ही में दानवे ने किसानों के लिए साले जैसे अपशब्द का इस्तेमाल किया था. पंकजा मुंडे और राव साहेब दानवे दोनों अक्सर विवादों में रहते हैं. आम आदमी पार्टी ने पंकजा मुंडे के इस्तीफे की मांग की है और घोटाले में दोनों की भूमिका की जांच की मांग की है.