महाराष्ट्र के किसानों का आंदोलन जारी

 02 Jun 2017  1467
ब्यूरो रिपोर्ट/in24 न्यूज़, मुंबई

पिछले दिनों पहले महाराष्ट्र के किसानों ने पूर्ण कर्ज माफ़ी को लेकर सरकार से मांग की थी। तब महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मजबूरी जताते हुए कहा था कि 1.34 लाख करोड़ की रकम कर्ज माफी की जाएगी। सीएम के इस निर्णय का पूरा विरोध करते हुए महाराष्ट्र के किसानों ने सड़कों पर सब्जियों और दूध रास्तों पर उड़ेल कर अपना विरोध जताया और प्रदर्शन किया।  साथ ही राज के लाखो किसानो ने हड़ताल शुरु कर दी है।

महाराष्ट्र के किसानों ने सड़कों पर दूध बहाकर और टमाटर फैलाकर, तो कहीं भजन गाकर महाराष्ट्र के किसानों का आंदोलन कुछ इस तरह से शुरू कर दिया है. जिसके वजह से बाजार में दूध और सब्जियों की कमी हो गई है.किसानो का ये सोचना है की अगर बाजारों में सब्जिया और बाकि अन्य चीजों की कमी महसूस हो जाये तो काश सरकार उनका कर्ज माफ़ कर दे।  दरअसल , बात ये है की कर्ज माफी पर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को मदद देने से इनकार कर दिया है ,जिसके बाद सीएम फडणवीस ने भी पूर्ण कर्ज माफी पर हाथ खड़े कर दिए. किसानों के हड़ताल के दौरान मुंबई और बाकि शहरों के लिए सब्जियों और दूध की आवाजाही रोकने के प्रयास सहित हिंसा की घटनाएं देखी गई. प्रदेश के कुछ हिस्सों में किसानों ने कर्ज माफी सहित दूसरी  माँगो को उठाने के लिए गुरुवार को विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। किसानो का कहना है की ,महाराष्ट्र सरकार के विरोध में किसान न तो खेत से फसल काटेंगे न ही सब्जी बाजार में अनाज पहुंचाएंगे और न ही दूध की सप्लाई करेंगे. इस हड़ताल में  कई सारेकिसान शामिल है।

किसानो के इस गुस्से को देखते हुए लगता है की किसानों की यह महाहड़ताल अगले कुछ दिन और चलने वाली है।  इस तरह की हड़ताल आगे कुछ दिन चली तो कुछ दिन बाद महाराष्ट्र के अलग-अलग शहरों में न सिर्फ सब्जी और दूध की कटौती शुरू हो जाएगी साथ ही उनके दामों में भी बढ़ोत्री हो सकती है ।  ऐसे में हमारी सरकार को जल्द से जल्द कोई तो कदम उठाना होगा.. हालांकि मुंबई के व्यापारियों ने कहा  है कि फिलहाल  हड़तालका उनपर कुछ असर नहीं हो रहा हैं लेकिन उनका कहना है कि अगर हड़ताल जारी रहती है तो पुरे राज्य भर में सब्जी और अन्य चीजों की कमी महसूस हो सकती है .कोल्हापुर जिला सहकारी दुग्ध सोसायटी लिमिटेड, जिसे गोकुल डेयरी नाम से जाना जाता है, ने एक शिकायत में आरोप लगाया कि जब वे आज सुबह मुंबई के लिए दूध ले जा रहे थे तो उनके टैंकरों पर हमला किया साथ ही  सतारा के पुलिस नियंत्रण कक्ष ने कहा की है कि टैंकर का नुकसान करने वाले लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.