तेजस्वी की सत्ता भक्ति या राष्ट्रभक्ति, एफआईआर दर्ज ?

 17 Aug 2017  1448
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के सुपुत्र तेजस्वी यादव पर देश के राष्ट्रगीत वंदे मातरम् के अपमान का आरोप लगा है। तेजस्वी यादव के खिलाफ बिहार के दरभंगा जिले में मुकदमा दर्ज किया गया है। तेजस्वी यादव के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है। भारतीय दंड संहिता की धारा 124 (A), 120 (B) 501 (B), प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट टू नेशनल ऑनर एक्ट 69 (1971) के अंतर्गत मामला दर्ज कराया गया है। ऐसा लगता है कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव कानूनी पचड़े में फंसते दिख रहे हैं। तेजस्वी के खिलाफ बिहार के दरभंगा जिले में आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

जदयू नेता इकबाल अंसारी ने अदालत में परिवाद पत्र दाखिल करते हुए बताया कि तेजस्वी यादव ने 13 अगस्त 2017 को राष्ट्र गान वंदेमातरम का अपमान करते हुए विवादित ट्वीट किया गया था, जिससे देशवासियों तथा राष्ट्रप्रेमियों की भावनाएं आहत हुई हैं। कई लोगों ने उनके इस पोस्ट को आड़े हाथ लेते हुए कई तरह की प्रक्रिया भी दिये साथ ही उनसे माफी मांगने का अनुरोध भी किया लेकिन वह अपने बात पर कायम रहे। एक जिम्मेवार पद पर बैठने वाला व्यक्ति और पूर्व उपमुख्यमंत्री के द्वारा राष्ट्र विरोधी ट्वीट यह साबित करता है कि उन्हें अपने राजनीतिक स्वार्थ के सामने न ही राष्ट्रीय सम्मान की चिंता है और न ही देश की छवि की !

आपको बता दें कि तेजस्वी ने 15 अगस्त पर अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा वंदे मातरम गाना अनिवार्य किए जाने की आलोचना के क्रम में एक ऐसा ट्वीट कर दिया जिसे लेकर विवाद छिड़ गया। 13 अगस्त को किए गए ट्वीट में  तेजस्वी ने लिखा कि, 'सही कहा इनका "वंदे मातरम्" = बंदे मारते है हम' वास्तव में तेजस्वी ने एक पत्रकार की ओर से किए गए ट्वीट को रिट्वीट करते हुए इन शब्दों का इस्तेमाल किया।  आपको बता दें कि पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव कई चरणों में बिहार में जनादेश अपमान यात्रा कर रहे हैं।

इसी के मद्देनजर बुधवार को भागलपुर में जनसभा करने की इजाजत नहीं देने पर अपने समर्थकों के खिलाफ रात में धरने पर बैठ गए। बहरहाल कभी सत्ता के शीर्ष पर बैठने वाले तेजस्वी का सत्ता से उतरते ही सत्ता के प्रति मोह बढ़ गया है ऐसे में राष्ट्रीय जनता दल के इस नवोदित चेहरे को राजनीति की इस अग्नि परीक्षा में कितनी कामयाबी मिल पायेगी यही इस समय बिहार की राजनीति में चर्चा का विषय बना हुआ है।