आतंकवाद के खिलाफ इजरायल ने किया भारत का समर्थन

 20 Aug 2017  1289
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़ 
इजरायल ने आतंकवाद के खिलाफ भारत का समर्थन करने की बात की है। इजरायल ने कश्मीर मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है। इजरायल ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर वह किसी भी परिस्थिति में पाकिस्तान का समर्थन नहीं करेगा। बता दें कि इजरायल का यह बयान भारत के दृष्टिकोण से काफी महत्व रखता है क्योंकि अब तक कश्मीर मामले को लेकर इजरायल कुछ भी बोलने से बचता रहा है। इजरायली अथॉरिटीज ने कहा कि भले ही जम्मू-कश्मीर में कैसी भी सिचुएशन हो, किसी भी परिस्थिति में इजरायल पाकिस्तान का समर्थन नहीं करेगा।खबरों के मुताबिक इजरायली अधिकारियों ने यह बात अमेरिकी यहूदी कमिटी की ओर से आयोजित भारतीय पत्रकारों और राजनेताओं के इजरायल दौरे के वक्त पूछे गए एक सवाल के जवाब में कही।
साल 2003 में पाकिस्तान को लेकर इजरायल की पॉलिसी में थोड़ा बदलाव हुआ था। इसके बाद से ही इजरायल पाकिस्तान को एक महत्वपूर्ण मुस्लिम देश के रूप में देखने लगा था। इतना ही नहीं साल 2003 में भारत आए इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन ने कश्मीर को लेकर कोई बात नहीं कही थी। यही नहीं हाल ही में जब देश के पहले प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी जब इजरायल पहुंचे तो वहां भी साझा बयान के दौरान जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर कोई बयान जारी नहीं किया गया था।
भारत के लिए सीमा पार से आतंकवाद ही सबसे प्रमुख मुद्दा रहा है, जिसके चलते जम्मू-कश्मीर में अक्सर तनाव रहता है। भारत इसके लिए पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद को जिम्मेदार ठहराता रहा है। आपको बता दें कि 90 के दशक में भारत ने इजरायल के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित किए थे। तब से ही इजरायल का यह पक्ष रहा है कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। लेकिन अब तक कश्मीर मामले पर इजरायल चुप ही रहा है। पीएम मोदी के इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से भी काफी अच्छे संबंध है। दोनों देशों के बीच कई समझौते भी हुए हैं। इजरायली अधिकारी ने ये बातें भारतीय पत्रकारों के एक कार्यक्रम में कही है।