ईडी ने सील की मीसा भारती और शैलेश की प्रॉपर्टी !

 05 Sep 2017  1296

ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

ईडी (इन्फोर्समेंट डायरेक्ट्रेट) ने मंगलवार को लालू यादव की बेटी का दिल्ली में फार्महाउस सील कर दिया। लालू की बेटी मीसा भारती का ये फार्महाउस बिजवासन में है। बता दें कि 8000 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग मामले केस में ईडी मीसा और उनके पति शैलेष को तलब कर पूछताछ कर चुकी है। फार्म हाउस को मेसर्स मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रजिस्टर्ड कराया गया है। जांच एजेंसी के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि 2008-09 में ये फार्म हाउस 1.2 करोड़ में खरीदा गया था। आरोप है कि मीसा और शैलेष इस फर्म में डायरेक्टर हैं। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ही ईडी ने मीसा- शैलेष के दिल्ली स्थित 3 ठिकानों पर 8 जुलाई को छापे मारे थे। अफसरों ने शैलेष से करीब 8 घंटे पूछताछ की थी। ईडी के अफसर शैलेष को पूछताछ के लिए अपने साथ भी ले गए थे। ईडी ने मीसा भारती के जिन ठिकानों पर छापा मारा था, उनमें दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के पास बिजवासन फार्महाउस, सैनिक फार्म और घिटोरनी के ठिकाने शामिल थे। ये छापे मनी लॉन्ड्रिंग केस में मारे गए थी।

इनके अलावा ईडी के अफसरों ने जैन ब्रदर्स बीरेंद्र और सुरेंद्र कुमार के ठिकानों पर भी सर्च ऑपरेशन चलाया था। जैन ब्रदर्स के खिलाफ भी मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच की गई। ईडी को शक है कि कारोबारी बीरेंद्र जैन और सुरेंद्र कुमार जैन ने करीब 8000 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग की है। जैन ब्रदर्स ने ही मीसा को मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए दिल्ली के बिजवासन में करीब डेढ़ करोड़ का फार्म हाउस दिलाया। मई में मनी लॉन्ड्रिंग केस में मीसा भारती के चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीएम) राजेश अग्रवाल को इन्फोर्समेंट डिपार्टमेंट ने अरेस्ट कर किया था। इस मामले में शेल कंपनियों के कारोबारी बीरेंद्र जैन और सुरेंद्र कुमार जैन की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। फिलहाल वो जेल में हैं। उन पर कई हाई-प्रोफाइल लोगों की ब्लैकमनी को व्हाइट करने का आरोप है। जैन ब्रदर्स पर आरोप है कि उन्होंने मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार की बंद पड़ी कंपनी मीशैल पैकर्स के 10 रुपए मूल्य के 1 लाख 20 हजार शेयर 90 रुपए प्रीमियम पर खरीदे। फिर इस पैसे का इस्तेमाल दिल्ली के बिजवासन में 1.41 करोड़ रुपए में 3 एकड़ का फार्म हाउस खरीदने में किया गया।

ईडी के मुताबिक जैन ब्रदर्स पर नेताओं और उनके परिवार वालों की ब्लैकमनी को शेल कंपनियों के जरिए लीगल करने के एवज में कमीशन लेने का आरोप है। ईडी ने इस फार्म हाउस को भी जब्त कर लिया है। प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की सांसद बेटी मीसा भारती और उनके पति के खिलाफ धनशोधन निरोधक अधिनियम पीएमएलए की अपनी जांच के सिलसिले में आज यहां स्थित उनका एक फार्महाउस कुर्क कर लिया। दक्षिण दिल्ली के बिजवासन इलाके के 26, पालम फार्म्स पते पर स्थित फार्महाउस पीएमएलए के तहत अस्थायी रूप से कुर्क किया गया। केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि फार्महाउस मीसा और उनके पति शैलेश कुमार का है और मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है।

ईडी ने आरोप लगाया, इसे धनशोधन में शामिल 1.2 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर 2008-09 में खरीदा गया था।  एजेंसी ने साथ ही मुखौटिया कंपनियों का इस्तेमाल कर करोड़ों रुपये का शोधन करने के आरोपी दो भाइयों सुरेंद्र कुमार जैन और वीरेंद्र जैन के खिलाफ अपनी जांच के तहत इस फार्महाउस और कुछ अन्य जगहों पर जुलाई में भी छापेमारी की थी। ईडी ने पीएमएलए के तहत जैन भाइयों को गिरफ्तार किया था। एजेंसी ने राजेश अग्रवाल नाम के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को भी गिरफ्तार किया था जिसने बिचौलिये की भूमिका निभायी और मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड में शेयर प्रीमियम के तौर पर निवेश के लिए जैन भाइयों को 90 लाख रुपये की नकदी बतौर अग्रिम राशि दी।

गिरफ्तार भाइयों के जिन कंपनियों से संबंध रहे हैं उनमें मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल है।मीसा और उनके पति कथित रूप से पूर्व में इस कंपनी के निदेशक रहे हैं। एजेंसी ने कहा, मीसा के शेयर खरीदने से पहले तक मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का पता 25, तुगलक रोड, नयी दिल्ली दर्ज था। ईडी ने कहा, 2009-10 के दौरान पता बदलकर फार्म संख्या 26 पालम फार्म्स, वीपीओ बिजवासन, नयी दिल्ली हो गया। मीसा और कुमार इसी अवधि में कंपनी के निदेशक थे।