मोदी अपने गृहनगर को दिए दो मेडिकल कॉलेज की सौगात

 08 Oct 2017  1247
  ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गुजरात दौरे पर भरूच  की जनता को  संबोधन करते हुए कहा है कि चाहे देश को लूटने वाले कितने भी खड़े हो जाए, ईमानदारी ही जीतेगी। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का ताकतवर देश बन गया है, अगर कमजोर भारत रहता  तो डोकलाम का विवाद कभी न सुलझता। मोदी ने कहा कि किसानों के लिए हमने यूरिया पर जीएसटी कम कर दिया है। इससे पहले मोदी ने भरूच में नर्मदा नदी पर बनने वाले बैराज की नींव भी रखी। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार आज नरेंद्र मोदी गृहनगर वडनगर पहुंचे जहां उन्होंने कहा कि आप लोगों के प्यार से देश की सेवा के लिए नई ऊर्जा मिलती है। पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं जो कुछ भी हूं इस मिट्टी के संस्कारों की वजह से हूं। पुरातत्व विभाग का कहना है कि वडनगर ऐसा नगर है, जो 2500 वर्षों से हमेशा जीवित रहा है क्योंकि उनके मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति ने उन्हें जानकारी देते हुए बताया कि वे मेरे गांव वडनगर से चीन जाकर उनके गांव में रुके थे और जब अटल जी की सरकार थी, तब हेल्थ पॉलिसी बनी थी, लेकिन इसके बाद 10 साल ऐसी सरकार आई जो विकास से नफरत करती थी। उन्होंने देश से  इंद्रधनुष कार्यक्रम को अपना बनाने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार आज अपने पैतृक गांव वडनगर पहुंचे, यहां उन्होंने ने रोड शो किया और इसके बाद अपने स्कूल पहुंचकर पीएम मोदी ने मिट्टी का टीका लगाया। वहीं, हाटकेश्वर मंदिर जाकर पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी ने मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन भी किया।प्रधानमंत्री मोदी ने वडनगर अपने मूल वतन पहुंचते ही अपने स्कूल श्रीबीएन हाईसकूल को देखकर मोदी भावुक हुए, मातृभूमि को नमन किया तथा माथे पर माटी से तिलक किया। मोदी हाटकेश्वर महादेव मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना इससे पहले प्रोटोकोल तोड अपने गांव के लोगों से दिल खोलकर मिले।

मेंहसाणा जिले का प्राचीन वडनगर गांव प्रधानमंत्री मोदी का मूल वतन है, मोदी यहां करीब 7 साल बाद पहुंचे। मोदी को देखने के लिए गांव के महिला, पुरुष व बच्चे आतुरता से उनकी एक झलक पाने को बेताब दिखे। पीएम ने भी लोगों की भावना की कद्र करते हुए प्रोटोकोल तोडकर कार से उतरे और पैदल ही रोड शो में चलने लगे। वडनगर पहुंचते ही सबसे पहले पीएम ने अपनी मात्रभूमि को नमन किया तथा माटी से तिलक लगाया। श्री वडनगर नागरिक मंडल संचालित श्रीबीएन हाईस्कूल को देखकर भी मोदी भावुक हो गए। मादरे वतन पहुंचने के लिए पीएम इतने उत्सुके थे कि तय समय से करीब एक घंटा पहले ही अपने गांव पहुंच गए।

प्रधानमंत्री शनिवार से दो दिन की गुजरात यात्रा पर हैं, शनिवार को भगवान द्वारकाधीश के दर्शन करने के साथ ही उनहोंने अपनी इस यात्रा की शुरुआत की थी। मोदी ने इससे पहले अपने संदेश में कहा था कि उत्तर गुजरात उनका घर है, गौरतलब है कि मोदी अपनी इस यात्रा में करीब 5 हजार करोड के विकास कार्यों का शिलान्यास व उद्घाटन कर रहे हैं। गुजरात में दिसंबर माह में विधानसभा चुनाव होने हैं इसलिए भी मोदी की गुजरात यात्राओं में इजाफा हुआ है। पिछले महिने 17 सितंबर को ही मोदी अपने जन्मदिन पर गुजरात आए थे तथा सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना देश को समर्पित की थी।

 प्राचीनकाल में शहर वडनगर बौद्व विहार का बडा केंद्र रहा है। यहां आज भी बौद्व विहार के अवशेष मिलते हैं। मोदी के स्वागत को लेकर गांव वाले पलक पांवड़े बिछाए हैं, यहां की सडकें, सर्कल, तालाब, बाजार सब सजे हुए हैं।मोदी के पिता दामोदर दास मोदी की चाय की स्टाल को भी स्टेशन पर सजाया गया है, जहां खुद मोदी बचपन में चाय बेचा करते थे। जिस स्कूल में मोदी बचपन में पढने जाया करते थे और मध्यांतर में नजदीक के रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने पहुंच जाया करते थे। उन जगहों में कई स्थलों का मोदी ने दौरा किया।