कश्मीर मसले को सुलझाएगी केंद्र सरकार

 23 Oct 2017  1265
  ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को लेकर अपनी रणनीति में बदलाव किया है, वे राज्य सरकार के साथ मिलकर जम्मू कश्मीर के सभी पक्षों से बातचीत के लिए राजी हो गए है। सोमवार को इस बारे में जानकारी देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर पर बातचीत शुरू करने के लिए सरकार की ओर से  पूर्व आईबी प्रमुख दिनेश्वर शर्मा  नियुक्त किया गया है  जो केंद्र सरकार की ओर से प्रतिनिधित्व और बातचीत करेंगे।

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों संजीदा हैं,और इस समस्या के प्रति हमारी सरकार का रवैया प्रधानमंत्री के बयान से पता चलता है। उनका कहना है कि गृहमंत्री के तौर पर मैं लगातार राज्य के दौरे कर रहा हूँ, और दिनेश्वर शर्मा सभी पक्षों से बातचीत करेंगे साथ ही अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार सौपेंगे।

गृहमंत्री ने कहा कि दिनेश्वर शर्मा को कैबिनेट सेक्रेटरी का स्टेटस मिलेगा साथ ही वो किससे बात करते हैं, इसके लिए उनके पास पूरी आजादी होगी। उम्मीद है दिनेश्वर शर्मा लोगों की महत्वाकांक्षा को समझेंगे और उसी हिसाब से काम करेंगे, उन्हें सरकार की तरफ से पूरी छूट है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह से जब यह सवाल किया गया कि क्या चीफ रिप्रजेंटेटिव हुर्रियत नेताओं से कभी भी सीधी बातचीत करेंगे तो उन्होंने सीधे जवाब न देते हुए कहा कि दिनेश्वर शर्मा को इस बात की पूरी छूट होगी कि कश्मीर की समस्या को सुलझाने के लिए उन्हें किस से बात करनी है यह कह कर उन्होंने पल्ला झाड़ दिया।

आपको बता दें कि घाटी में पिछले कुछ समय से ऑपरेशन ऑलआउट के जरिए सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों की कमर तोड़ रखी है, जिसके बाद से यह महसूस किया जा रहा था कि इसको एक राजनीतिक पहल के द्वारा आगे बढ़ाया जाए ताकि कश्मीर के अवाम को साथ लिया जा सके और आतंकियों के खिलाफ जो आवाज उठाने से डर रहे थे उन्ही को अब सरकार की पहल पर उन्हें साथ लाने की तैयारी की जा रही है। बहरहाल कश्मीर का मामला यह कोई नया मामला नहीं है और इस मामले को सुलझा पाने में अब तक की तमाम कोशिशें  नाकाम रही है, लेकिन जिस तरीके से केंद्र की मोदी सरकार कश्मीर की कठिन राह को सरल बनाने की कवायद में जुटी है उससे भविष्य के सकारात्मक संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता। More Politics News in Hindi.