आगरा-लखनऊ हाइवे पर उतरा सुपर हरक्यूलिस, पहली बार दिखा ऐसा अद्भुत नजारा ! 

 24 Oct 2017  1233
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार को एयरफोर्स के 15 फाइटर प्लेन्स का टचडाउन हुआ। सबसे पहले कैरियर एयरक्राफ्ट सुपर हरक्यूलिस की लैंडिंग हुई। इससे गरुड़ कमांडो एक्सप्रेस-वे पर उतरे। इसके बाद 6 मिराज-2000, 6 सुखोई-30 और 3 जगुआर फाइटर जेट ने टचडाउन किया। ये दूसरा मौका है जब इस एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन्स ने लैंड किया। पिछले साल 21 नवंबर को भी यहां टचडाउन हुआ था।

हरक्यूलिस ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी थी। एक्सप्रेस वे पर लैंडिंग के बाद इसमें से गरुड़ कमांडो उतरे। हरक्यूलिस ने 2 बार टचडाउन किया।  मिराज ने ग्वालियर बेस तो जगुआर ने गोरखपुर बेस से उड़ान भरी थी। सुखोई-30MKI ने बरेली से उड़ान भरी। रक्षा मंत्रालय की पीआरओ गार्गी मालिक ने बताया कि 3.2 किमी के रनवे पर ये कोई एयर शो नहीं बल्कि यह एयरफोर्स का ऑपरेशन था।

जंग के दौरान सबसे पहले हवाई हमले एयरबेस और एयरपोर्ट पर ही किए जाते हैं, ताकि फाइटर प्लेन उड़ान न भर सकें। ऐसे में, एक्सप्रेस-वे पर बनी एयर स्ट्रिप ही फाइटर प्लेन के लैंड करने और टेकऑफ करने के काम आ सकती है। इसी का ध्यान रखते हुए एयरफोर्स चाहती थी कि देश में स्ट्रैटजिकल इम्पॉर्टेंस वाले हाईवे पर एयर स्ट्रिप बनाई जाएं। ​डिफेंस ऑफिशियल्स​ की मानें तो ​यह क्षेत्र चीन ​(डोकलाम बॉर्डर) ​​और पाकिस्तान ​(राजस्थान से लगे बॉर्डर) की मिसाइल रेंज से बाहर है।

लिहाजा जंग के दौरान फाइटर प्लेन एक्सप्रेस वे से टेकऑफ-लैंडिंग कर सकेंगे। इससे पहले 21 नवंबर को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के इनॉगरेशन के वक्त मिराज और सुखोई फाइटर प्लेन्स ने यहां टचडाउन किया था। उस प्रोग्राम में तब सीएम रहे अखिलेश यादव और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव भी मौजूद थे। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे कुल 302 किमी का है।

इसमें 6 लेन हैं। एक्सप्रेस वे पर जिस एरिया में एयर स्ट्र‍िप बनाई गई है, वह उन्नाव जिले के बांगरमऊ क्षेत्र में आता है। इस ​ए​यर स्ट्रिप की ​लंबाई 3​.2​ किमी है। नोएडा से आगरा के बीच बना यमुना एक्सप्रेस-वे देश का पहला एक्सप्रेस-वे है, जहां एयरफोर्स ने फाइटर प्लेन जगुआर को उतारा था। इसके बाद इसी तरह की एयर स्ट्रिप लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई।

अब लखनऊ से बलिया तक बनने जा रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी इसी तरह की एयर स्ट्रिप बनाई जाएगी। इसके बन जाने के बाद यूपी में तीन एक्सप्रेस-वे हो जाएंगे, जहां फाइटर प्लेन उतारने की फैसिलिटी होगी। यूपी में फाइटर जेट्स के लिए इलाहाबाद एयरबेस मुख्य है।

इनके अलावा लखनऊ के बीकेटी एयरबेस पर भी मिग फाइटर प्लेन उतरते रहे हैं, लेकिन यहां ट्रांसपोर्ट प्लेन हरक्यूलिस को अभी तक नहीं उतारा गया। वहीं, बनारस और गोरखपुर एयरपोर्ट पर भी फाइटर प्लेन को उतारा जा सकता है।