3 मार्च तक ED की कस्टडी में रहेंगे NCP नेता नवाब मलिक

 24 Feb 2022  370

संवाददाता/ in24 न्यूज़

 

महाराष्ट्र में इस समय नाटकीय घटनाक्रम घट रह है. एनसीपी नेता और राज्य के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक (nawab malik) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पहले घंटों पूछताछ की, फिर उन्हें गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद उन्हें PMLA कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें 3 मार्च तक की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

ईडी के वकील एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने PMLA कोर्ट में जिरह के दौरान कहा कि जांच के दौरान पता चला की दाऊद गैंग के एक मेंबर ने 200 करोड़ की सम्पत्ति को नवाब मलिक के परिवार और उनके द्वारा नियंत्रित किए जाने वाले कंपनी ने ख़रीदी है। सुनवाई में ईडी द्वारा कोर्ट से 14 दिन की रिमांड की मांग की गई थी। जिसे कोर्ट ने नहीं माना और 8 दिन के लिए मलिक को ED की कस्टडी में रहने का आदेश दिया।

 

कोर्ट में नवाब मलिक का पक्ष रख रहे वकील अमित देसाई ने कहा कि बिना किसी समन के नवाब मलिक को हिरासत में लिया गया। सर्च ऑपरेशन में कुछ नहीं मिला तो उन्हें पकड़ कर ईडी ऑफिस लाया गया।

 

इसके पहले कोर्ट में सुनवाई के दौरान मंत्री नवाब मलिक ने बताया कि कैसे उन्हें सुबह-सुबह उठा कर हिरासत में लिया गया और फिर सम्मन की प्रति पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया। नवाब मलिक गिरफ्तारी के बाद कोर्ट जाते हुए कार के अंदर से कार्यकर्ताओं से कहा कि डरेंगे नहीं, लड़ेगे और जीतेंगे।

मलिक की गिरफ्तारी के बड़ा दिन भर राजनितिक गलियारे में हलचल मची रही. एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार (sharad pawar) के घर 'सिल्वर ओक' में एनसीपी नेताओं का जमावड़ा जमा हुआ. गैर बीजेपी नेताओं ने केंद्र सरकार और केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया। पवार ने कहा कि हमें आशंका थी कि इस प्रकार की कार्रवाई की जा सकती है क्योंकि मलिक खुल कर बोलते हैं। पवार ने यहां तक कहा कि अगर कोई मुस्लिम कार्यकर्ता होता है तो उसे दाऊद इब्राहिम से जोड़ दिया जाता हैं। जबकि उसका अंडरवर्ल्ड से कोई संबंध नहीं होता लेकिन ऐसा किया जाता है।