एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत का दावा, कितना सटीक होगा अनुमान?

 08 Mar 2022  422
संवाददाता/ in24 न्यूज़
देश के 5 राज्यों में चल रहे चुनाव अब समाप्त हो गए हैं. चुनाव समाप्त होने के बाद उत्तर प्रदेश में सभी एग्जिट पोल्स में उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार की सत्ता-वापसी की भविष्यवाणी की गई है। इन एग्जिट पोल्स को विभिन्न मीडिया संस्थानों ने विभिन्न सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर नतीजों के पूर्वानुमान (Exit Polls For Five States) के आधार पर पेश किए हैं।
 

एग्जिट पोल्स के मुताबिक, यूपी में बीजेपी फिर से बहुमत में वापस आ रही है. कुछ सर्वे में तो बीजेपी को तो 300 से भी अधिक सीटें जीतने का दावा किया गया है.

आपको बता दें कि 403 सीटों वाली विधानसभा में सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 202 है, इस कारण सबसे कम 211 सीटें मिलने का अनुमान ही सच हुआ तो भी बीजेपी यूपी में लगातार दूसरी बार सरकार बना लेगी। इस कारण, पार्टी आश्वस्त हो सकती है कि उसे प्रदेश में पिछले 37 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका मिल रहा है।
हालांकि, एक सच्चाई यह भी है कि कई मौकों पर एग्जिट पोल से बिल्कुल उलट नतीजे आए या फिर अनुमानित एवं असल आंकड़ों में बहुत बड़ा अंतर रहा, जैसा कि अभी हाल ही में पश्चिम बंगाल में देखने को मिला। इसके अलावा इसके पहले भी ऐसे उदाहरण सामने आ चुके हैं जब एग्जिट पोल्स के नतीजे एकदम औधें मुंह गिरे हों.
लेकिन एक यह भी सच है कि कई बार एग्जिट पोल्स के अनुमान लगभग सही ही निकले। मसलन, पिछली बार महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में हर एग्जिट पोल्स में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की सत्ता वापसी का अनुमान जताया था और असली नतीजे भी यही आए। वह अलग बात है कि मुख्यमंत्री के मुद्दे पर दोनों पार्टियां अगल हो गईं और शिवसेना ने विरोधी गठबंधन से हाथ मिलाकर प्रदेश में सरकार बना ली। इस बार उत्तर प्रदेश में क्या होगा, 10 मार्च से पहले तो किसी भी सूरत में गारंटी नहीं दी जा सकती है। यही वजह है कि विपक्ष और खासकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (SP) तो एग्जिट पोल्स को नकारते हुए 10 मार्च को असली नतीजों में करिश्मे का दावा कर रही है।