सांसद गोपाल शेट्टी के अथक प्रयास से भूमिपुत्रों को मिलेगा पानी की समस्या से निजात

 02 Nov 2022  1420

संवाददाता/ in24 न्यूज़।   

जल है तो कल है लेकिन आज के दौर में देश कई हिस्सों में पानी की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है। उत्तर मुंबई के अंतर्गत आने वाले मलाड पश्चिम में धोंडी कोलीवाड़ा के भूमिपुत्र पिछले दो वर्षों से पानी की भारी कमी का सामना कर रहे हैं। समस्या इतनी गंभीर है कि कोली बंधुओं को अपने दैनिक उपयोग के लिए पानी खरीदने के लिए दूर-दूर तक जाना पड़ता है। पी नार्थ वार्ड जल विभाग के अनुसार धोंडी कोलीवाड़ा मालाड के भौगोलिक क्षेत्र में अंतिम छोर पर है, तकनीकी दृष्टि से पर्याप्त दबाव नहीं होने के कारण पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. वैकल्पिक व्यवस्था के लिए ग्रामीणों ने अपने खर्च पर पंप रूम बनाया ताकि पानी को धोंडी कोलीवाड़ा में उच्च दबाव के साथ पंप के जरिए पहुंचाया जा सके। लेकिन इतना सब करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। साथ ही इस इलाके में बिजली आपूर्ति की भी एक बड़ी समस्या है. उत्तर मुंबई लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इस परिसर की समस्या को दूर करने के लिए वन विभाग, मुंबई नगर निगम और अडानी इलेक्ट्रिसिटी के बीच समन्वय की कमी के कारण दो हफ्ते पहले सांसद गोपाल शेट्टी ने अपने कार्यालय में बैठक की थी जिसमे सभी विभागीय अधिकारियों के साथ चर्चा की। संभागीय वनाधिकारी श्री एम. आदर्श रेड्डी से संपर्क कर अडानी और वन विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में लाया। और तीन साल पुरानी सरकारी नीति की जानकारी के अभाव में महत्वपूर्ण कार्य पिछले दो वर्षों से ठप है.

अवैध निर्माणों से घिरे क्षेत्रों में कोली भूमिपुत्रों से उनकी मूलभूत जरूरत पानी के लिए लेकर प्रशासन की अनदेखी करना अन्यायपूर्ण है सांसद ने कहा कि अगर समस्या दूर नहीं हुई तो नगर निगम, अडानी बिजली और  वन विभाग के कार्यालय के अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसका खामियाजा अधिकारी वर्ग और प्रशासन को भुगतना पड़ेगा। सांसद गोपाल शेट्टी ने अपने दौरे के दौरान इस प्रकार की चेतावनी दी। इस अवसर पर सांसद गोपाल शेट्टी ने यह भी कहा कि नगरपालिका अधिकारी, अडानी बिजली विभाग के अधिकारी गैर जिम्मेदाराना ढंग से काम कर रहे हैं. बिजली आपूर्ति के लिए केबिन मौके पर है और पानी की आपूर्ति के लिए लाइन लाने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन ये अधिकारी योजना नहीं बना रहे हैं. जबकि मेनग्रोव्स भी इस कार्य को पूरा करने के लिए समस्या नहीं है। जबकि 29 अक्टूबर को पानी की कमी से जूझ रहे कोली भूमिपुत्र अडानी इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी के केबिन को गिराने के लिए बुलडोजर लाए थे. लेकिन सांसद गोपाल शेट्टी ने उन्हें रोकते हुए कहा कि संबंधित अधिकारीयों से मेरी बात हो गई है अगर अधिकारी काम पूरा करने की तत्परता नहीं दिखयेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। .जिसके बाद सांसद गोपाल शेट्टी 2 नवंबर को फिर से मढ़ और मार्वे इलाके का दौरा करके कार्य की समीक्षा की।

भूमिपुत्रों को पेयजल की उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सांसद गोपाल शेट्टी के द्वारा उठाए गए ठोस कदम और निरंतर अनुवर्ती दौरे के कारण अडानी इलेक्ट्रिसिटी और नगर निगम का जल विभाग हरकत में आता नजर आ रहा है. आगामी दो दिनों में अधिकारीयों ने काम का पूरा ब्यौरा देने का आश्वसन दिया हैं। और अगले सप्ताह मलाड पश्चिम के धोंडी कोलीवाड़ा में पानी की आपूर्ति की कमी समाप्त हो जाएगी। जिसके लिए भूमिपुत्रों ने अपने सांसद गोपाल शेट्टी की तहे दिल से सराहना की और आभार प्रकट किया है.