गन्ना का जूस पीकर अन्ना ने तोड़ा अनशन

 29 Mar 2018  1069


संवाददाता/in24 न्यूज़

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हज़ारे का बीते 7 दिन से चल रहा अनशन गुरुवार को खत्म हो गया. उनका अनशन खत्म कराने के लिए खुद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस रामलीला मैदान पहुंचे। शाम 5 बजे करीब फडणवीस रामलीला मैदान पहुंचे और मंच पर पहुंच कर अन्ना को गन्ने का जूस पिलाकर अनशन खत्म कराया।

अनशन खत्म कराते हुए फडणवीस ने कहा कि सरकार ने उनकी मांगें मान ली है.  सरकार ने कृषि उपज की लागत का डेढ़ गुना देने का फैसला किया है और इसके लिए केंद्र सरकार को 6 महीने का समय दिया जाएगा। अन्ना ने केंद्र सरकार पर भरोसा जताया लेकिन यह भी कहा कि यदि सरकार 6 महीने के भीतर उनकी बात पर अमल नहीं करती तो फिर से आंदोलन किया जाएगा।

आपको बता दें कि अन्ना हजारे 23 मार्च से अनशन पर थे और गुरूवार को उनका सातवां दिन था। उनके सहयोगी दत्ता अवारी ने बताया कि अनशन के दौरान भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चलाने वाले अन्ना का वजन पांच किलोग्राम से ज्यादा घट गया और उनका ब्लड प्रेशर भी गिर गया। वर्ष 2011 के लोकपाल आंदोलन के बाद अन्ना फिर अनशन करने बैठे थे,

हालांकि इस बार आंदोलन उतनी तीव्रता के साथ नहीं हुई पर फिर भी सरकार ने उनकी मांगें मान ली है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या अन्ना को देश हित में फिर से आंदोलन करना पड़ेगा या सरकार उनके सामने नतमस्तक होगी।