गुजरात में बीजेपी की जीत का राज !

 09 Dec 2022  966

संजय मिश्रा/in24न्यूज़    

     गुजरात विधानसभा के चुनावी नतीजे आने के बाद बीजेपी खेमे में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी. चुनावी रणसंग्राम में मिली अपार सफलता श्रेय बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दे रही है. बीजेपी को मिली इस अप्रत्याशित जीत ने विरोधियों के चारों खाने चित्त कर दिए साथ ही साथ आत्मविश्वास से लबरेज आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की ग़लतफ़हमी को भी दूर कर दिया. लेकिन हां ! गुजरात के विधानसभा चुनाव ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी जरूर बना दिया, ऐसा दावा स्वयं आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं. 

      दरअसल दो राज्यों में अपनी सरकार बनाने के बाद जिस तरह से अरविंद केजरीवाल की पार्टी गुजरात और हिमाचल प्रदेश में अपनी सत्ता स्थापित करने के सपने देख रही थी, उस सपने पर बीजेपी ने पानी फेर दिया. गुजरात में आम आदमी पार्टी के खाते में पांच सीटें आई हैं, गुजरात और हिमाचल के नतीजे सामने आने के बाद देश में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के विधायकों की संख्या जहां बढ़ गई है तो वहीं कांग्रेस की घट गई है. हालांकि, देश में सबसे ज्यादा विधायकों के मामले में कांग्रेस अब भी दूसरे नंबर की पार्टी है. एक आंकड़े के मुताबिक, 28 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों- दिल्ली और पुडुचेरी को मिलाकर देशभर में विधायकों की संख्या 4 हजार 33 है, जिसमें बीजेपी के सबसे ज्यादा 1370 विधायक हैं. जबकि दूसरे नंबर पर काबिज कांग्रेस के पास कुल 771 विधायक हैं. इसके बाद नंबर आता है तृणमूल कांग्रेस पार्टी का, जिसके विधायकों की संख्या 215 है, जबकि चौथे नंबर पर 161 विधायकों के साथ आम आदमी पार्टी देश में लगातार अपना राजनीतिक कुनबा बढ़ाती जा रही है. आपको ये भी बता दें कि देश के 11 राज्यों में बीजेपी का अपना मुख्यमंत्री है, जिसमे अरुणाचल प्रदेश, असम, गोवा, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं जबकि अलावा महाराष्ट्र, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम और पुडुचेरी में जो सरकार है उनमें बीजेपी सहयोगी की भूमिका में है. कुल मिलाकर 16 राज्य ऐसे हैं, जहां बीजेपी और उसके सहयोगियों की सरकार है. चुनाव आयोग से इकठ्ठा किये गए आंकड़े के मुताबिक बीजेपी के 1,370 विधायकों में आधे से ज्यादा विधायक सिर्फ पांच राज्यों में हैं. जिसमे सबसे ज्यादा 255 विधायक उत्तर प्रदेश में हैं. वहीं गुजरात में बीजेपी के पास 156 विधायक हैं. जबकि मध्य प्रदेश में 109, महाराष्ट्र में 105 और कर्नाटक में बीजेपी विधायकों की संख्या 104 है. वैसे ये आंकड़े चुनावी नतीजों के बाद के हैं. चूंकि बाद में दूसरी पार्टियों के कई सारे विधायक टूटकर बीजेपी में शामिल हो गए, इसलिए उनकी संख्या इसमें शामिल नहीं है. वहीं, कांग्रेस की सरकार सिर्फ छत्तीसगढ़, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में है. राजस्थान में कांग्रेस के पास 100 विधायक हैं. मध्य प्रदेश में 96 विधायक हैं. छत्तीसगढ़ में 68 विधायक हैं. वहीं, हिमाचल में इस बार कांग्रेस ने 40 सीटें हासिल की हैं, जहां पांच साल बाद एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. 

      आपको बता दें कि लोकसभा में इस समय कुल सांसदों की संख्या 542 है. जिसमे एक सीट अभी भी खाली है. इन 542 में से 303 सांसद बीजेपी के हैं जबकि, कांग्रेस के पास 53 सांसद हैं. इसी तरह राज्यसभा में इस समय कुल 239 सदस्य हैं. जिसमे 6 सीटें अभी भी खाली हैं. इनमें से 92 सदस्य बीजेपी के हैं. वहीं, कांग्रेस के 31 सांसद हैं. देश में बीजेपी को लगातार मिल रही सफलता के पीछे जो नाम सामने आ रहा है वो हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिनकी छवि न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया में कुशल नेताओं में शुमार कर रही है, ऐसे में गुजरात में बीजेपी को मिली रेकॉर्डतोड़ जीत ने नरेंद्र मोदी को जनता का सबसे पसंदीदा चेहरा बना दिया है. एक तरफ समूचा विपक्ष, तो दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी, लेकिन इसके बावजूद बीजेपी की जीत का कारवां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आगे की तरफ बढ़ता ही जा रहा है. गुजरात की स्थापना से लेकर आज तक हुए सभी चुनावों के रिकॉर्ड इस बार बीजेपी ने तोड़ते हुए जिस प्रकार से अप्रत्याशित जीत हासिल की है, उसे बीजेपी अब साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की संभावित सफलता का संकेत मान रही है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव रूपी अश्वमेध रथ को रोक पाने में समूचा विपक्ष कितना सफल हो पाएगा यह देखना बेहद दिलचस्प होगा.