पीएम मोदी ने दी महाराष्ट्र को बड़ी सौगात

 10 Dec 2022  1016
ब्यूरो रिपोर्ट/in24न्यूज़
 
   महाराष्ट्र के नागपुर शहर में 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा है. इसी दिन पीएम मोदी नागपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. बता दें कि नागपुर मेट्रो के पहले चरण की पीएम मोदी शुरुआत करेंगे और गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.
 
 
इस मामले से संदर्भित प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान जारी किया है, जिसमें यह बताया गया है कि महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी तक़रीबन 75 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे. नागपुर और शिर्डी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करने के साथ ही प्रधानमंत्री नागपुर के मिहान क्षेत्र में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.
 
 
वहीं पीएमओ के अनुसार, विदर्भ में एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं की शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे, इस दौरान लगभग 4 हजार पुलिसकर्मियों को पीएम की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया जाएगा. इस मामले में अधिकारियों ने शुक्रवार को मीडिया से जानकारी साझा की. इसी के साथ उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के दौरे से पहले शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की है. वहीं अधिकारियों के मुताबिक, विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के जवानों की मौजूदगी में पुलिस शनिवार को यात्रा मार्ग का जायजा लेगी. अधिकारियों ने बताया कि अकेले एम्स परिसर में ही करीब 1,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा.
 
दूसरी तरफ स्थानीय प्रशासन की ओर से साझा संभावित यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री रविवार सुबह 9:40 बजे नई दिल्ली से नागपुर के डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और फिर वहां से शहर के रेलवे स्टेशन जाएंगे, जहां वह वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महाराष्ट्र आगमन के कई मायने निकाले जा रहे हैं. और महाराष्ट्र के विकास के लिए केंद्र से मिलने वाली धनराशि को राज्य के लिए एक बड़ी सौगात माना जा रहा है.