आरक्षण के विरोध में भारत बंद, मुंबई बेअसर

 10 Apr 2018  17


संवाददाता/in24 न्यूज़

आरक्षण के विरोध में सोशल मीडिया पर भारत बंद की अपील का असर मुंबई में नहीं दिखा। लेकिन जो राज्य इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है वह है बिहार। पटना, आरा, मुजफ्फरपुर, शेखपुरा समेत पूरे बिहार में बंद समर्थकों ने सड़क जाम और हंगामा किया। बहरहाल मुंबई पर फिर भारत बंद का असर नहीं दिखा।

 जब in24 न्यूज़ की टीम ने मुंबईकरों से इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया ली तब उनका यही मानना था कि आरक्षण के मुद्दे पर हिंसात्मक प्रदर्शन लोकतंत्र पर सबसे बड़ा हमला है, क्योंकि भारत बंद से सिर्फ सरकार का नुकसान नहीं बल्कि आम आदमी का भी नुकसान होता है। आरक्षण ऐसी चीज है जो इंसान को उसका गुलाम बना देता है जिसकी वजह से प्रतिभाशाली लोगों को अवसर नहीं मिल पाते।

इस राजनीतिक रस्साकसी में यदि कोई पिस जाता है तो वह है दलित समुदाय, क्योंकि मुद्दा वही बनते हैं और उत्पीड़न भी उनका ही होता है। आपको बता दें कि बिहार के आरा  के श्री टोला में बंद समर्थकों पर गोली चलाई जाने की खबर आयी। पुलिस को मौके से कई खाली खोखे मिले और इसके साथ ही शहर के गिरजा मोड़ पर बंद समर्थकों पर पथराव हुआ।

भोजपुर जिले के 28 स्थानों पर बंद समर्थकों ने सड़क पर आगजनी और हंगामा किया। बिहार समेत मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कर्फ्यू भी लगा दी गई।