शनिवार को कर्नाटक में होगी येदियुरप्पा की अग्निपरीक्षा

 18 May 2018  1146


संवाददाता/in24 न्यूज़

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक में सरकार बना चुकी बीजेपी और बीएस येदियुरप्पा को बड़ा झटका दिया है और अदालत ने शनिवार शाम 4 बजे से पहले बीजेपी को फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया है। इससे पहले राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्पा सरकार को शपथ दिलाते हुए बहुमत परीक्षण के लिए 15 दिन का समय दिया था और ऐसे में अब कर्नाटक में नंबर गेम काफी अहम हो गया है।  

कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटों के लिए चुनाव लड़े गए यानी कि बहुमत के लिए 112 सीटों की जरूरत है। जबकि बीजेपी के 104 विधायक जीते तो वहीँ जेडीएस के 37 और कांग्रेस के 78 विधायक और 3 अन्य जीते। यानी बहुमत साबित करने के लिए बीजेपी को अभी भी 8 विधायकों की और जरूरत पड़ेगी लेकिन वहीँ जेडीएस के कुमारस्वामी दो सीटों से जीतकर विधायक बने हैं और ऐसे में उन्हें एक सीट से इस्तीफा देना पड़ेगा तो फिर 221 सीट के लिहाज से बीजेपी को 111 सीटों की जरूरत पड़ेगी बहुमत साबित करने के लिए। 

बहुमत की जोड़तोड़ के बीच कांग्रेस और जेडीएस ने अपने विधायकों को बस में ले जाकर हैदराबाद के होटल में रखा है। कांग्रेस और जेडीएस का दावा है कि उनके पास 115 विधायक हैं और केवल एक विधायक आनंद सिंह साथ मौजूद नहीं है। हालांकि, उनके समर्थन पत्र का दावा भी कांग्रेस कर रही है। बहरहाल कुर्सी का असल मतलब तब समझ आता है जब इस जोड़तोड़ राजनीति का तमाशा पूरी दुनिया देखे। आखिर कुर्सी और सत्ता पर विराजमान कौन नहीं होना चाहता लेकिन इस तमाशबीन राजनीति से क्या कर्नाटक की जनता का भला होगा ?