येदियुरप्पा की अग्निपरीक्षा!

 19 May 2018  1107

संवाददता/in24 न्यूज़

कर्नाटक के सियासी नाटक का शनिवार को क्लाइमेक्स होगा क्यूंकि येदियुरप्पा की यह अग्निपरीक्षा है अपनी बहुमत  साबित करने का आखरी मौका है. शनिवार को चार बजे शक्ति परीक्षण होगा। प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया के करीबी सूत्रों की मानें तो फ्लोर टेस्ट में विधायकों को हाथ उठाकर अपना समर्थन जाहिर करना होगा। 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सदन की कार्यवाही का लाइव प्रसारण होगा और इस प्रक्रिया में विधायकों को बीजेपी या कांग्रेस-जेडीएस के समर्थन में हाथ उठाना होगा. प्रोटेम स्पीकर दोनों पक्षों के समर्थन में उठे हाथ गिनकर फैसला देंगे। आपको बता दें कि 224 विधान सभा सीटों में से 222 सीटों पर चुनाव लड़े गए जिसमें 104 सीट बीजेपी के खाते में आई तो वहीँ कांग्रेस 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिलीं।

कांग्रेस की कड़ी मशक्कत के बावजूद बीजेपी ने अपनी दावेदारी ठोक दी और येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री बनने का मौका प्राप्त हुआ. हालांकि बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट में येदयुरप्पा को पास होना पड़ेगा। सियासी दांवपेंच में फंसी कांग्रेस और जेडीएस के विधायक अपने विधायकों को संभालने में जुटी हुई है तो वहीँ बीजेपी कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ करने जुटी हुई है।

आजाद हिन्दुस्तान का यह वह दृश्य है जहां सत्ता की कुर्सी पर विराजमान होने को हर सियासी दल बेताब है.