कर्नाटक चुनाव में महाराष्ट्र बीजेपी को मिली 85 सीटों की जिम्मेदारी

 28 Apr 2023  1215
संवाददाता/in24 न्यूज़।
 
कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों पर आगामी 10 मई को होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं . मतदान को महज कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में राज्य में चुनाव प्रचार अभियान भी पूरे जोर- शोर से शुरू है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने राज्य के विभिन्न इलाकों में प्रचार करने के लिए पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के बीजेपी नेताओं के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं की बड़ी फौज उतार दी है. दूसरी तरफ कांग्रेस के धुआंधार प्रचार को देखते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित राज्य के कई नेता और मंत्री पड़ोसी राज्य कर्नाटक के चुनाव प्रचार अभियान में उतर गए हैं. बता दें कि महाराष्ट्र बीजेपी को कर्नाटक के 85 विधानसभा क्षेत्रों की जिम्मेदारी दी गई है. जिनमें 35 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां पिछली बार बीजेपी के उम्मीदवार 10 से 12 हजार वोट से हार गए थे इन विधानसभा क्षेत्रों को टारगेट करते हुए महाराष्ट्र बीजेपी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं की एक लंबी फौज तैनात की गई है. इन सीटों पर जनसभाओं की प्लानिंग, रोड शो को लेकर विशेष तैयारी की गई है.
बता दें कि पार्टी कार्यकर्ता सिर्फ प्रचार ही नहीं बल्कि हालात का फीडबैक भी ले रहे हैं शहरी क्षेत्रों में जहां मिली-जुली आबादी है वहां उम्मीदवारों की ताकत का अंदाजा लगाकर धरातल पर मिलने वाली रिपोर्ट के अनुसार रसद पहुंचाने की जिम्मेदारी बीजेपी नेताओं पर डाली गई है। यदि पिछले चुनाव में हारी हुई इन विधानसभा सीटों को बीजेपी जीतती है तो अन्य सीटों पर होने वाले नुकसान को कवर किया जा सकता है. वहीं मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार को बेंगलुरु की जिम्मेदारी सौंपी गई है. जबकि ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन पर बेलगाम में तैयारियों का भार है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मदद के लिए महाराष्ट्र से 80 सदस्यीय टीम तैनात की गई है. इनमें राज्य मंत्री, सांसद, विधायक, उपाध्यक्ष और महासचिव शामिल हैं.
महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बवनकुले के मुताबिक कर्नाटक चुनाव में महाराष्ट्र की टीम पूरी तन मन से लगी हुई है. कर्नाटक में बीजेपी की ही बहुमत के साथ फिर से डबल इंजन की सरकार बनाना हमारा लक्ष्य है. पार्टी की चुनावी रणनीति में शामिल पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि महाराष्ट्र बीजेपी की टीम कर्नाटक चुनाव में अहम भूमिका निभा रही है. 36 प्रमुख नेता प्रचार कर रहे हैं जबकि 44 प्रशिक्षित कार्यकर्ता समन्वय और क्षेत्र की स्थिति पर नजर रखे हुए चुनावी प्रबंधन का काम कर रहे हैं. पार्टी नेतृत्व को पता है कि इस बार कर्नाटक चुनाव जीतना कठिन काम है. सत्ता विरोधी लहर के साथ कुछ नेताओं के पार्टी छोड़ने का असर भी दिख रहा है. शहरी मतदाताओं पर पार्टी की विशेष नजर है. पीएम मोदी के नेतृत्व में देश के विकास के साथ राज्य के विकास को मुद्दा बनाया गया है. मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार ने कहा कि हमारे कार्यकर्ता घर-घर जाकर संपर्क कर रहे हैं जिसकी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है.