आठवले ने बढ़ाई शिवसेना और भाजपा की चिंता, महाराष्ट्र कैबिनेट में मांगे मंत्री पद

 15 Jun 2023  165

संवाददाता/in24 न्यूज़।  

आरपीआई अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने महाराष्ट्र में अगले कैबिनेट विस्तार में अपनी पार्टी के लिए मंत्री पद की मांग की है. केंद्र में एनडीए गठबंधन के सहयोगी आठवले ने मुंबई से सटे पालघर जिले के वसई इलाके में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे. आठवले ने कहा कि उन्होंने मंत्री पद के लिए उपयुक्त मंच पर पहले ही अपनी मांग रख दी थी.

        63 वर्षीय दलित नेता रामदास  आठवले ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि आरपीआई आठवले गट को अगले साल महाराष्ट्र में कम से कम दो से तीन लोकसभा सीटों और 10 से 15 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ने के लिए टिकट मिले। 48 लोकसभा सीटों और 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना शिंदे गुट के गठबंधन की सरकार है. उन्होंने कहा कि आरपीआई आगामी नगर निकाय और जिला परिषद चुनावों में बीजेपी और शिंदे गुट गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी.

       महाराष्ट्र में सत्ता पर काबिज बीजेपी और शिवसेना के सदस्य पहले से ही कैबिनेट विस्तार का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बीच अठावले की मांग ने कैबिनेट विस्तार को राजनीतिक रूप से और भी दिलचस्प बना दिया है. बता दें कि जून में सत्ता में वापसी करने के बाद पिछले साल 9 अगस्त को शिंदे-फडणवीस सरकार में 18 मंत्रियों को शामिल किया गया था, जबकि नियमों के मुताबिक राज्य कैबिनेट में अधिकतम 43 सदस्य हो सकते हैं.

        इससे पहले, महाराष्ट्र के मंत्री और शिवसेना नेता शंभूराज देसाई ने कहा था कि मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र से पहले या उससे भी पहले किया जाएगा. आरपीआई महाराष्ट्र में दलित वोटरों के वर्चस्व वाले कुछ इलाकों में प्रभावी रही है.साल 2024 के लोकसभा चुनाव में वो किस सीट से चुनाव लड़ना पसंद करेंगे. इस सवाल के जवाब में, आठवले ने कहा कि वो शिरडी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहेंगे.