भतीजे और बीजेपी को सबक सिखाने के लिए शरद पवार ने कसी कमर

 29 Jul 2023  1803
संवाददाता/in24 न्यूज़।   
भतीजे अजीत पवार की बगावत का दंश झेल रहे एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने आगामी 15 अगस्त से महाराष्ट्र के सभी जिलों में दौरे शुरू करने का ऐलान किया है शरद पवार ने बीजेपी और अजीत पवार के गुट को सबक सिखाने का फैसला किया है इसके लिए उन्होंने तीन अहम प्लान भी बनाए हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले अजीत पवार ने विधायकों का एक गुट लेकर चाचा शरद पवार से बगावत कर दी थी इसके बाद अजित पवार एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल हुए और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली इस बीच अजित पवार के गुड की ओर से शरद पवार पर बीजेपी से हाथ मिलाने का दबाव भी डाला गया हालांकि शरद पवार ने बीजेपी से हाथ मिलाने से साफ इनकार कर दिया है शरद पवार ने फिर से मजबूती से खड़े होने का फैसला किया है इसके लिए उन्होंने महाराष्ट्र भर में दौरे भी शुरू कर दिए हैं अब शरद पवार ने भतीजे अजीत पवार और बीजेपी को कमजोर करने के लिए बड़ा प्लान बनाया है माना जा रहा है कि शरद पवार के इस कदम से बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान होने की आशंका है। 
शरद पवार ने फिर से पार्टी को करेंगे मजबूत
 एनसीपी के विभाजन के बाद शरद पवार ने फिर से पार्टी को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया है सूत्रों की मानें तो शरद पवार ने इसके लिए तीन योजनाएं तैयार की है. पहले प्लान के मुताबिक शरद पवार पार्टी के पुनः निर्माण यानी फिर से संगठनात्मक रूप से मजबूत बनाएंगे। इसके मुताबिक राज्य के महत्वपूर्ण जिले और तहसीलों में शरद पवार की सभाएं होंगी। पवार क्षेत्र के लोगों से बातचीत करेंगे। सूत्रों के मुताबिक शरद पवार सबसे ज्यादा फोकस उस क्षेत्र पर करेंगे जहां एनसीपी का दबदबा है. इन जगहों पर यह सुनिश्चित करेंगे कि भले ही विधायक, सांसद या फिर बड़े नेता चले जाएं। लेकिन कार्यकर्ता और लोग उनके साथ रहें। 
 पवार पूर्व विधायकों को फिर से करेंगे सक्रिय 
शरद पवार की दूसरी योजना के मुताबिक हुआ जल्द ही वैकल्पिक नेतृत्व तैयार करेंगे पार्टी छोड़ने वाले विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों में वैकल्पिक नेतृत्व तैयार किया जाएगा पार्टी के पूर्व विधायकों को फिर से सकरी किया जाएगा पार्टी द्वारा उन्हें ताकत और रसद मुहैया कराई जाएगी। शरद पवार इस बात पर जोर देंगे कि पूर्व विधायक चुनाव लड़े इसके लिए उन्हें तैयार किया जायेगा।
 
 
तीसरे प्लान से बढ़ सकता है बीजेपी का सिरदर्द 
 शरद पवार की का तीसरा प्लान बीजेपी के लिए खतरनाक होने की आशंका है इसके मुताबिक शरद पवार उन पूर्व विधायकों को अपने साथ लेने जा रहे हैं जिनका बीजेपी ने टिकट काट दिया था या जिन्हें इस बार टिकट मिलने की उम्मीद कम है कहा जा रहा है कि इन पूर्व विधायकों को एनसीपी में ले जाकर उन्हें हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी बीजेपी ने पूर्व विधायकों की अनदेखी की है उन्हें चुनाव लड़ने के लिए तैयार किया जाएगा बीजेपी के कई पूर्व विधायक हैं जो फिलहाल हाशिए पर हैं शरद पवार ऐसे पूर्व विधायकों पर फोकस करेंगे जो राजनीति में फिर से सक्रिय होना चाहते हैं लेकिन उन्हें पार्टी का समर्थन नहीं मिल पा रहा है दरअसल बीजेपी में दूसरे दलों के नेताओं को शामिल कराकर अच्छे पद दिए गए हैं लेकिन पार्टी में पहले से मौजूद नेताओं को तवज्जो नहीं मिल रही है शरद पवार अगर इन पूर्व विधायकों को तोड़ने में सफल हो गए तो बीजेपी के लिए सिरदर्द बढ़ सकता है शरद पवार मौजूदा विधायकों का सामना करने के लिए पूर्व विधायक को पर डोरे डालने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन देखना होगा कि शरद पवार इसमें कितना कामयाब होते हैं