विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की मुंबई बैठक में लॉन्च हो सकता है लोगो, कई नए दल हो सकते हैं शामिल

 21 Aug 2023  955

संवाददाता/in24 न्यूज़  

 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर  रणनीति बनाने में जुटे विपक्षी गठबंधन इंडिया की मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली बैठक में एक बार सभी विपक्षी दल होंगे एकजुट। इस बैठक के दौरान इंडिया गठबंधन का लोगो जारी किए जाने की संभावना जताई जा रही है. मुंबई में इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस यानी इंडिया की तीसरी बैठक में 26 से ज्यादा राजनीतिक दलों के लगभग 80 नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. वर्तमान में 26 दल गठबंधन समूह का हिस्सा हैं और दो दिवसीय बैठक के दौरान कुछ और दल गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार हैं.सूत्रों के अनुसार, गठबंधन के लोगो का अनावरण एक सितंबर को बैठक की शुरुआत से पहले किया जा सकता है. विपक्षी गुट की पहली बैठक इसी साल 23 जून को पटना में और दूसरी पिछले महीने 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी. 

 सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक के लिए पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के 31 अगस्त की शाम छह बजे से पहले मुंबई पहुंचने की उम्मीद है. शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे के प्रमुख उद्धव ठाकरे 31 अगस्त को उपनगरीय मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में आने वाले नेताओं के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. अगले दिन बैठक उसी स्थान पर होगी और उसके बाद संवाददाता सम्मेलन होगा. कांग्रेस पार्टी की राज्य और मुंबई यूनिट की ओर से विपक्षी दलों के नेताओं के लिए दोपहर के भोजन का आयोजन किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक सितंबर को बैठक के बाद मध्य मुंबई में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय तिलक भवन का दौरा कर सकते हैं.
        वहीं कांग्रेस की महाराष्ट्र यूनिट के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने कहा कि शरद पवार, उद्धव ठाकरे और अशोक चव्हाण सहित महा विकास अघाड़ी के नेता यह सुनिश्चित करने के लिए सूक्ष्म स्तर की योजना में लगे हुए हैं कि बैठक सफल हो. उन्होंने कहा होटल पहुंचने पर विपक्षी दलों का पारंपरिक स्वागत किया जाएगा. सभी नेता तैयारियों के तहत नियमित बैठक कर रहे हैं. रविवार को हुई बैठक में शिवसेना यूबीटी के नेता आदित्य ठाकरे और संजय राउत, कांग्रेस नेता वर्षा गायकवाड़, मिलिंद देवड़ा और नसीम खान, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एनसीपी के नेता नरेंद्र वर्मा समेत अन्य नेता शामिल हुए.