शोपियां निकाय चुनाव में बीजेपी के 13 उम्मीदवार निर्विरोध जीते

 04 Oct 2018  62

संवाददाता/in24 न्यूज़।

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी के 13 उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत दर्ज की है. गौरतलब है कि शोपियां सबसे अधिक आतंकवाद प्रभावित जिले में एक है. इस जीत के साथ ही स्थानीय चुनाव के बाद बीजेपी का निकाय पर पूर्णतः नियंत्रण हो जायेगा. इस चुनाव का राज्य के प्रमुख पार्टियों, नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी ने बहिष्कार किया है.

सुप्रीम कोर्ट में संविधान के अनुच्छेद 35ए को चुनौती दिए जाने के कारण क्षेत्रीय दलों ने चुनाव का बहिष्कार किया है. निकाय चुनाव में आतंकवादी संगठनों की धकमियों के कारण दूसरे स्थानीय लोगों ने चुनावी प्रक्रिया से दूरी बना ली थी.

शोपियां जिला में स्थानीय निकाय की 17 सीटें हैं. 13 सीटों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार उतारे थे जबकि चार सीटों पर किसी भी उम्मीदवार ने नॉमिनेशन नहीं किया था. शोपियां नगर समिति के 13 वार्ड में सिर्फ एक-एक नामांकन मिला जिससे बीजेपी के सभी कैंडिडेट जीत गए. शोपियां में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच आए दिन मुठभेड़ होता रहता है. 
राज्य बीजेपी इकाई ने इस जीत को ऐतिहासिक जीत बताया है. जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख रविन्द्र रैना ने कहा, ''हमारा लक्ष्य सभी का विकास है और सभी लोगों के साथ न्याय करेंगे.'' लेकिन राजनीतिक जानकारों को इस जीत में कुछ खास नहीं लगा कई विशेषज्ञों ने इसे परिस्थितियों की जीत बताया, क्योंकि न तो महबूबा मुफ़्ती की पीडीपी मैदान में थी और न ही नेशनल कॉन्फ्रेस ने अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे थे और बाकी लोगों ने आतंकवादी समूहों के डर से चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया था.