वो तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं : पीएम मोदी

 06 Oct 2018  24

संवाददाता/in24 न्यूज़. 

 

अजमेर में सूबे की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा के समापन समारोह में पीएम मोदी ने एक बड़ी रैली की. पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए वसुंधरा राजे की काफी तारीफ की. नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में विपक्षियों पर वोट बैंक की राजनीति का आरोप लगाया.

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्रीएक तरफ वोट बैंक की राजनीति का खेल है, जबकि दूसरी तरफ सबका साथ सबका विकास है. इस राजनीति में जमीन-आसमान का फर्क होता है. जो वोट बैंक की राजनीति करते हैं, वो कभी हिंदू-मुस्लिम करते हैं, कभी अगले-पिछड़े का खेल करते हैं, कभी अमीर-गरीब, कभी बुजुर्ग-युवा...यानी जहां मौका मिले एक दूसरे को सामने कर दो और एक को गले लगाकर राजनीति कर लेंगे. तोड़ना सरल होता है और जोड़ने के लिए जिंदगी खपानी पड़ती है और हम जोड़ने वाले हैं. पीएम मोदी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि, "एक स्वस्थ लोकतंत्र में एक मजबूत विपक्ष की जरूरत होती है. लेकिन यहां कुछ ऐसे लोग हैं जो न सिर्फ 60 साल से सत्ता में फेल रहे बल्कि विपक्ष में रहते हुए भी वो फेल हुए. "

गौरतलब है कि वसुंधरा राजे की यह गौरव यात्रा 4 अगस्त को राजमसंद से शुरू हुई थी, जिसे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हरी झंडी दिखाई थी. शनिवार को इस यात्रा का समापन हुआ, जहां पीएम नरेंद्र मोदी खुद पहुंचे.

राजस्थान विधानसभा चुनावों में बीजेपी को काफी पीछे बताया जा रहा है. अब तक आए तमाम न्यूज चैनलों के सर्वे पर नजर डाली जाए तो बीजेपी की सरकार राजस्थान से जा रही है. एबीपी न्यूज ने सीवोटर के साथ मिलकर अगस्त में सर्वे किया था.

सर्वे के मुताबिक, राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 57, कांग्रेस को 130 और अन्य को 13 सीटें मिल सकती हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 163 सीटें, कांग्रेस को 21 और अन्य को 16 सीटें मिली थीं. इस लिहाज से बीजेपी को कुल 106 सीटों का नुकसान और कांग्रेस को 109 सीटों का फायदा होने का अनुमान है.