राफेल सौदा यूपीए सरकार से सस्ता : कैग

 13 Feb 2019  968
संवाददाता/in24 न्यूज़. 

राफेल मुद्दे पर मोदी सरकार के लिए एक राहत की खबर है. कैग की रिपोर्ट मरीन यह बात सामने आई है कि यह डील यूपीए सरकार से 2.86 फीसदी सस्ती है. मोदी सरकार ने बुधवार को संसद में कैग रिपोर्ट पेश की. रिपोर्ट पेश होने से पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इसे नकार चुके हैं. वहीं संसद के बाहर इसे लेकर प्रदर्शन चल रहा है. संसद के बाहर चल रहे प्रदर्शन में कांग्रेस ने सीधे-सीधे पीएम मोदी पर हमला बोला.

प्रदर्शन में कांग्रेस ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि चौकीदार ही चोर है. संसद परिसद में हो रहे विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी मौजूद रहीं. 

 

बता दें कि लोकसभा से पहले मोदी सरकार ने राज्यसभा में कैग रिपोर्ट पेश किया है. केंद्रीय मंत्री पी. राधाकृष्णन ने इसे पेश किया है. राज्यसभा में पेश कैग रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र की मोदी सरकार ने जो राफेल डील की है, वह पूर्व की यूपीए सरकार से सस्ती है. यह डील यूपीए सरकार से 2.86 फीसदी सस्ती है. लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि तैयार अवस्था में राफेल की कीमत यूपीए सरकार के जितनी ही है. रिपोर्ट में विमान के दाम का खुलासा भी नहीं हुआ है. कैग की रिपोर्ट से वो दावा भी खारिज होता है, जिसमें दावा किया गया था कि मोदी सरकार ने राफेल विमान 9 फीसदी सस्ता खरीदे हैं.