महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान संपन्न

 21 Oct 2019  811
संवाददाता/in24 न्यूज़.  
लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व आज महाराष्ट्र और हरियाणा में संपन्न हो गया. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शाम 5 बजे तक 44.61 और हरियाणा में 53.70 फीसदी मतदान हुआ. महाराष्ट्र में तकरीबन आधे मतदाताओं ने भी नहीं डाले वोट, जबकि हरियाणा में पिछली बार से करीब 23 फीसदी कम मतदान हुआ. महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की कोशिश में है और विपक्षी कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) गठबंधन सत्ता में लौटने के लिए पूरी कोशिश में है. दोनों राज्यों में मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. आम लोगों के अलावा बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान ने पत्नी गौरी के साथ मुंबई के बांद्रा में बूथ नंबर 177 पर वोट डाला.  जया बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन ने मुंबई जुहू स्थित बूथ पर वोट डाला. भाजपा सांसद और फिल्म अभिनेता सनी देओल ने जुहू में वोट डाला. बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने भी बांद्रा में किया अपने मताधिकार का प्रयोग.अभिनेता रितेश देशमुख, उनकी पत्नी जेनेलिया डिसूजा और परिवार ने लातूर के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. अभिनेता और गोरखपुर सीट से भाजपा सांसद रवि किशन ने भी मुंबई की गोरेगांव अंधेरी विधानसभा सीट के लिए वोटिंग की.  

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पत्नी अंजलि और उनके बेटे अर्जुन ने बांद्रा (पश्चिम) में मतदान किया। साथ ही सचिन ने सोमवार को लोगों से बड़ी संख्या में लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने की अपील की. महाराष्ट्र में 3 बजे तक मतदान का औसत 43 प्रतिशत रहा. कोल्हापुर में 54.11, कोल्हापुर के कारवीर में सबसे अधिक 62.47 प्रतिशत, इचलकरंजी में 43.1 प्रतिशत. नागपुर में 40 प्रतिशत, पुणे में 39.54 प्रतिशत, लातूर में 37.17 प्रतिशत, रायगढ़ में 44.80 प्रतिशत, सिंधु दुर्ग में 44.37 प्रतिशत, सांगली में 41.10 प्रतिशत, बीड़ में 47.11 प्रतिशत, रत्नागिरी में 45.76 और वर्धा में 44.79 प्रतिशत मतदान हुआ. पुणे में 102 साल के मोहम्मद अलीम ने लोहेगांव बूथ पर वोट डाला, जबकि उत्तर प्रदेश के बहराइच में 106 साल के हर्षसिंह ने बल्हा में वोट डाला. महाराष्ट्र के मुंबई में अपराह्न 3 बजे तक 35 प्रतिशत मतदान हुआ. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला उपचुनाव में 3 बजे तक 52.18 फीसदी मतदान हुआ. बता दें कि आज उपचुनाव भी संपन्न हुए. दोपहर 1 बजे तक मध्यप्रदेश (झाबुआ) में 41.54 प्रतिशत, बिहार में 29, उत्तर प्रदेश में 29 प्रतिशत मतदान हुआ.
अमरावती जिले में मोटरसाइकल सवार 3 लोगों ने किसान समर्थक संगठन स्वाभिमानी पक्ष के उम्मीदवार देवेंद्र भूयार मोरशी को गोली मारी.
शेनदूरजना घाट पुलिस थाने के पुलिस निरीक्षक मारूति गेदाम ने बताया कि हमलावरों ने बाद में उनकी कार को आग लगा दी. सुबह लगभग साढ़े पांच बजे 3 नकाबपोशों ने देवेंद्र भूयार मोरशी को गोली मार दी. उनके साथ मारपीट भी की गई. भूयार को अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी स्थित सामान्य है.
हरियाणा में 1 बजे तक 25.1 प्रतिशत मतदान हुआ. महाराष्ट्र में दोपहर 1 बजे तक 17.8 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि 2014 में 63.5 प्रतिशत मतदान हुआ था.
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रोहतक में अपना वोट डाला. - शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ वोट डालने पहुंचे. मुंबई में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने भी अपना मत डाला। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने अपनी पत्नी के साथ बूथ पर पहुंचकर मत का प्रयोग किया.
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर साइकल चलाकर वोटिंग बूथ तक गए. हरियाणा में महावीर फोगाट और उनके परिवार ने मतदान बलाली गांव के मतदान केंद्र पर किया। सुबह 9 बजे तक महाराष्ट्र में 2 प्रतिशत और हरियाणा में 10 प्रतिशत मतदान हुए. जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ट्रैक्टर चलाकर वोट डालने पहुंचे
ओलंपिक पदक विजेता और बड़ौदा से बीजेपी के उम्मीदवार योगेश्वर दत्त ने अपना वोट डाला. योगेश्वर कांग्रेस उम्मीदवार कृष्ण हुड्डा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके कहा कि हरियाणा के मेरे सभी भाई और बहन जलपान से पहले मतदान कर प्रदेश की विकासगाथा में भागीदार बनें.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे और वर्ली से शिवसेना-बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार आदित्य ठाकरे ने वोटिंग से पहले मुम्बई के सिद्धिविनायक मंदिर में बप्पा का आशीर्वाद लिया. 

टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट ने भी डाला वोट. आदमपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ लड़ रही हैं चुनाव. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में मतदान किया. पीयूष गोयल ने कहा कि जनता मोदीजी और फडणवीसजी के साथ है. महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना की 225 सीटों पर जीत होगी. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में मतदान किया. वहीं आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर जनता से मतदान की अपील की. मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के मतदान में कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और भाजपा के युवा नेता भानु भूरिया के बीच मुकाबला रहा. बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की 5 सीटों के उप चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान किया गया. उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हुआ. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सोमवार को सात बजे सुबह शुरू हो गया. इसके साथ ही बिहार तथा महाराष्ट्र की एक-एक लोकसभा और 15 राज्यों में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के लिए भी मतदान प्रारंभ हो गया. मतदान शाम 6 बजे संपन्न हो गया. महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव में पहली बार वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीन का उपयोग किया गया. राज्य के 46 निवार्चन क्षेत्रों के 96661 मतदान केन्द्रों पर करीब 1.35 लाख वीपीपैट मशीनें और 1.80 लाख ईवीएम लगाईं गई तथा 1.27 कंट्रोल यूनिट तैनात की गई. शाम 5 बजे तक महाराष्ट्र में 44.61 फीसदी तो हरियाणा में 53.70 फीसदी मतदान हुए.