3 किसानो नें कि आत्महत्या 

 10 Apr 2017  2084
ब्यूरो रिपोर्ट/in24 न्यूज़, नासिक
यूपी में योगी आदित्यनाथ ने कमान सँभालते ही लिए चुनावी फैसला, सबसे बड़ा फैसला किसानो के क़र्ज़ माफ़ी का लिया है जिसमे उन्होंने 2 करोड़ किसानो का तक़रीबन 1 लाख रुपए तक क़र्ज़ माफ़ किया है वही दूसरी ओर यूपी के मुख्यमंत्री का फैसला लेते ही महाराष्ट्र सरकार हरकत में आ गई और उन्होंने महाराष्ट्र के किसानो का क़र्ज़ माफ़ी का फैसला लेने की बात सदन में राखी। रिपोर्ट की माने तो यूपी के किसानों से ज़्यादा महाराष्ट्र के किसान की हालत बेहद ख़राब है। एक तरफ यूपी के किसानो के चेहरे पर खुशी नजर आयी वही दूसरी ओर महाराष्ट्र के किसानो की हालत में अब तक कोई सुधार नहीं दिखाई दे रहा, आपको बता दे की महाराष्ट्र के नासिक जिला में 3 किसानो ने आत्महत्या की ।
महाराष्ट्र के नासिक जिला के मालेगांव, दिंडोरी और निफाड तहसील में पिछले तीन दिनों में क़र्ज़ से परेशान होकर 3 किसानों ने आत्महत्या कर ली। पुलिस की माने तो मालेगांव तालुका के महाडू बर्कू जाधव (52) ने क़र्ज़ से परेशान होकर अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, वही क़र्ज़ की भरपाई न करने पर निफाड तालुका के  वाल्मीक रामनाथ मुलक (38) ने भी अपने घर में फांसी लगा कर शनिवार के दिन आत्महत्या कर ली। सूत्रों की मने तो मृतक के पिता ने फसल के लिए 6.5 लाख रुपये का क़र्ज़ लिया था जो वह चूका नहीं सका। अगर बात करे दिंडोरी तालुका के दिनेश मोतीराम गौमबाडे ने भी अत्यधिक कर्ज होने और कर्ज न चुकाने की वजह से फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली।
अब देखना यह है यूपी के किसानों की तरह महाराष्ट्र के किसानों का क़र्ज़ माफ़ होगा या नहीं। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के किसानों के हित में सदन में तो बात रखी है लेकिन कितनी जल्द कर्ज माफी का फैसला लिया जाता है देखना यह है।