कुलभूषण की मां ने की पाकिस्तान से अपील

 26 Apr 2017  1421

समीरा मंसूरी, in24 न्यूज़, नई दिल्ली

पाकिस्तान सेना की कैद में पूर्व नेवी अफसर कुलभूषण जाधव की रिहाई के लिए भारत की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है। भारत की तरफ से कुलभूषण जाधव से मिलने की अपील को 16 बार पाकिस्तान ने ठुकराए हैं। वहीँ जाधव की मां अवंति सुधीर जाधव ने पाकिस्तानी सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ अपील दायर की है। इस्लामाबाद में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले ने कुलभूषण के सिलसिले में पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ से मुलाकात की।

कुलभूषण की मां अवंति सुधीर जाधव ने पाकिस्तान के आर्मी एक्ट की धारा- 133 बी के तहत जाधव को दी गई पाकिस्तान की तरफ से फांसी के खिलाफ अपील दायर की है। अपील में पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा और फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल (एफजेसीएम) कोआरोपी बनाया गया है। आपको बता दें कि जाधव को एफजेसीएम ने ही जासूसी और आतंकवाद के आरोप में फांसी की सजा सुनाई थी। जनरल बाजवा ने इस फैसले पर 10 अप्रैल को मुहर लगाई थी।

इस याचिका की सुनवाई पाकिस्तान के कोर्ट ऑफ अपील में की जाएगी। कोर्ट ऑफ़ अपील में पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष या फिर उनकी तरफ से चुने गए एक या दो नुमाइंदे शामिल होते हैं। ब्रिगेडियर या फिर उससे ऊंचे रैंक का अफसर इस कोर्ट की अध्यक्षता करता है। इस अपील की सुनवाई पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय की मंज़ूरी के बाद ही संभव होगी।

आपको बता दें कि विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में भरोसा दिलाया था कि कुलभूषण जाधव की रिहाई के लिए भारत किसी भी हद तक जा सकता है। पाकिस्तान का रवैया भारत के प्रति कुछ ठीक नहीं लगता है ऐसा लग रहा है कि सरकार के पास सीमित विकल्प है। अगर पाकिस्तान इस अपील को खारिज करता है तो सजा के खिलाफ सिविल कोर्ट में अपील की जा सकती है। लेकिन पाकिस्तान के वकीलों ने जाधव की तरफ से सिफारिश करने से इनकार किया है। इसके बाद जाधव के पास एक ही विकल्प है पाकिस्तान के राष्ट्रपति से अपनी रिहाई की अपील करने का।