धनतेरस के दिन ज्योतिषी से सलाह लेकर खरीदे वस्तुएं।

 04 Nov 2018  26
संवाददाता/ in24न्यूज़ / मुंबई -
दीपावली त्यौहार के मौक़े पर धनतेरस के दिन खरीददारी में कहीं न कहीं लोग बड़ी गलतिया कर देते हैं.जिसका नुकसान पूरा साल लोगों को उठाना पड़ता है. दिवाली पर्व पर धनतेरस के दिन का ख़ास महत्व खरीदारी को लेकर माना जाता है.इस दिन  लोगो को क्या ख़रीदना चाहिए क्या नहीं इस बारे में ज्योतिषी सुब्रतो बनर्जी ने बताया की स्टील, एलूमिनियम, लोहा, प्लास्टिक, कांच और चीनी की वस्तुओं से लोगों को बचना चाहिए। इस दिन सिर्फ 6 वस्तुए बाजार से खरीदने चाहिए सबसे पहले नाम आता है सोने का जो सबसे शुभ और श्रेष्ठ धातु मानी जाती है. 
 अत:संभव या सामर्थ्य अनुसार सोना खरीदें।
चांदी :चांदी सबसे शांत, शीतल और पवित्र धातु है. अगर सोना लेना संभव नहीं है तो चांदी को प्राथमिकता दें।
पीतल :अगर सोना और चांदी दोनों ही लेना संभव नहीं है तो पीतल तीसरी सबसे अच्छी धातु मानी गई है. धनतेरस पर पीतल की वस्तुएं घर में शुभता लेकर आती हैं.
तांबा : अगर पीतल भी संभव नहीं है तो आप तांबे की वस्तुएं या बर्तन ला सकते हैं. यह सेहत के लिए भी शुभ है पूजा के लिए भी और जीवन के लिए भी.
कांसा :आप इस दिन कांसे की सजावटी वस्तुएं या बर्तन भी ले सकते हैं।
मिट्टी:अगर आप खरीदने की इतनी भी क्षमता नहीं रखते हैं तो निराश न हों मिट्टी इन सबसे अधिक सस्ती और सबसे अधिक शुभ व पवित्र है अत: आप मिट्टी की विविध प्रकार की चीजें ले सकते हैं। धनतेरस से लेकर दीपावली तक मिट्टी और टेराकोटा की कई सामग्री बाजार में उपलब्ध हैं आप अपनी जरूरत और पसंद के अनुसार इन्हें अपने घर इसे ला सकते हैं.
ज्योतिषी - सुब्रतो बनर्जी