अश्विन और यशस्वी का रिकॉर्ड प्रदर्शन, भारत ने वेस्टइंडीज को 3 दिन में दी पटखनी

 15 Jul 2023  2771

शुभम मिश्रा/in24न्यूज 

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बड़ी जीत हासिल की है. डोमिनिका में खेले गए मैच में मेहमान टीम ने मेजबान को पारी और 141 रनों के बड़े अंतर से हराया है. टेस्ट मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज की दूसरी पारी महज 130 रनों पर सिमट गई. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. अब दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा. पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और रविचंद्रन अश्विन की फिरकी में एक-एक कर कैरेबियन बल्लेबाज़ फंसते चले गए. दूसरी पारी में भी रविचंद्रन अश्विन ने 21.3 ओवर की गेंदबाजी में 71 रन देकर 7 विकेट चटकाए. वही रविंद्र जडेजा को दो और मोहम्मद सिराज को एक विकेट हासिल हुआ. वेस्टइंडीज की तरफ से एलीक अथानाज ने सबसे अधिक 21 रन की पारी खेली.

 

रविचंद्रन अश्विन ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

 

दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटी अश्विन ने ने 34वीं बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. अश्विन का विदेशी जमीन पर किसी टेस्ट इनिंग्स में यह सबसे बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन रहा. इस मुकाबले की पहली पारी में भी अश्विन ने पांच विकेट हासिल किए थे. यानी अश्विन ने मैच में 131 रन देकर 12 विकेट चटकाए. विदेशी जमीन पर किसी टेस्ट मैच में अश्विन का यह सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा. इसके साथ ही विदेशी धरती पर किसी भारतीय का यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस भी है. अश्विन ने आठवीं बार किसी टेस्ट मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. भारतीय गेंदबाजों में अश्विन से पहले सिर्फ अनिल कुंबले ही ऐसा कर पाए थे. अश्विन के पास अब अनिल कुंबले से भी आगे निकलने का मौका है. अश्विन ने छठी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट झटके हैं.

डोमिनिका टेस्ट में टीम इंडिया का डोमिनेंट

 
यदि हम मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था जो कि गलत साबित हुआ. वेस्टइंडीज की पहली पारी पहले ही दिन 150 रनों पर सिमट गई थी. जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने धमाकेदार खेल दिखाया. डेब्यू मुकाबला खेल रहे यशस्वी जायसवाल ने 171 और कप्तान रोहित शर्मा ने 103 रनों की शानदार शतकीय पारियां खेली. इसके अलावा विराट कोहली ने भी 76 रनों का योगदान दिया. इंडिया ने तीसरे दिन टी ब्रेक से पहले 5 विकेट खोने के बाद 421 रनों पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 271 रनों की बढ़त मिली. इसके बाद विंडीज के बल्लेबाजों से सराहनीय प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और वह 51वें ओवर में मैच गंवा बैठी. दोनों ही पारियों में वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज 50 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाया. डेब्यू मैच पर 171 रनों की शानदार पारी खेलने वाले यशस्वी जायसवाल प्लेयर ऑफ द मैच रहे.