भारत ने जीता टॉस, साउथ अफ्रीकी टीम पहले गेंदबाजी करेगी, जानें मैच का हाल

 05 Nov 2023  158

संवाददाता/in24news 

आज विश्वकप में भारत-साउथ के बीच मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है. भारत ने  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. भारत को अच्छी शुरुआत मिली है और तीन ओवर में 35 रन बना लिया है. भारत की प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं साउथ अफ्रीका ने गेराल्ड कोएट्जी की जगह तबरेज शम्सी को शामिल किया है. इस मैच के लिए कोलकाता पुलिस के 4000 जवानों को तैनात किया गया है. कोलकाता पुलिस के एडिशनल सीपी मुरलीधर शर्मा पूरी सुरक्षा और निगरानी के प्रभारी हैं. ईडन गार्डन के प्रत्येक ब्लॉक पर एक आईपीएस लेवल के अधिकारी को तैनात किया गया है. भीड़ पर निगरानी के लिए 8 वॉच टावर बनाए गए हैं. किसी भी प्रकार की सहायता या पूछताछ के लिए 10 पुलिस सहायता बूथ बनाए गए हैं. क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत और साउथ अफ्रीका दोनों का ही प्रदर्शन शानदार रहा है. भारतीय टीम ने लगातार सात मुकाबले जीते हैं, वहीं साउथ अफ्रीका को सात में से छह मैचों में जीत मिली है. दोनों ही टीमें पहले ही सेमीफाइनल में एंट्री ले चुकी हैं. भारत यदि इस मुकाबले को जीत लेता है तो उसका अंकतालिका में टॉप पर रहना सुनिश्चित हो जाएगा. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच क्रिकेट विश्व कप में अब तक 5 मैच खेले गए हैं. इस दौरान साउथ अफ्रीका ने 3 और भारत ने 2 मुकाबले जीते हैं. वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच खेले गए 90 मैचों में से भारत ने 37 और साउथ अफ्रीका ने 50 जीते हैं, जबकि तीन मुकाबले बेनतीजा रहे.  क्या भारत को टक्कर दे पाएगा अफ्रीका?
लगातार 7 मैच जीत चुकी रोहित एंड कंपनी को सही मायने में अब तक कोई चुनौती नहीं मिली है. टीम इंडिया ने हर विभाग में एक चैम्पियन की तरह प्रदर्शन किया है. चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 रनों पर 3 विकेट गंवाना हो या इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में 9 विकेट पर 229 रनों के साधारण स्कोर के बावजूद जीत दर्ज करना हो. अब देखना होगा कि साउथ अफ्रीकी टीम भारत के सामने कितना टिक पाती है.

भारत की ये है प्लेइंग-11


भारत: शुभमन गिल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

ये है साउथ अफ्रीका की प्लेइंग-11 
साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रस्सी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी.