नए साल पर वॉट्सऐप का नया धमाका 

 26 Dec 2017  197

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

मशहूर मेसेजिंग ऍप वॉट्सऐप 31 दिसंबर 2017 से कुछ स्मार्टफोनों को सपोर्ट करना बंद कर देगा। आपको बता दें कि ब्लैकबेरी 10 और विंडोज 8.0 ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर वाले स्मार्टफोनों को वॉट्सऐप सपोर्ट करना बंद कर देगा। कंपनी ने बताया कि इन ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर के यूजर्स न तो नया अकाउंट बना पाएंगे और न ही वर्तमान अकाउंट्स को री-वेरिफाई करा सकेंगे।

वॉट्सऐप पहले भी कई पुराने प्लैटफॉर्म पर स्पोर्ट बंद कर चुका है। सपोर्ट खत्म होने के बाद वॉट्सऐप भविष्य में कोई सिक्यॉरिटी अपडेट और नए फीचर्स नहीं देगा। हालांकि राहत की बात यह है कि विंडोज 8.1 के यूजर्स को वॉट्सऐप सपोर्ट करता रहेगा। ब्लैकबेरी ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि वह कोई नया स्मार्टफोन नहीं लौंच करेगा।

वॉट्सऐप ने कहा कि उनकी कंपनी इन ऑपरेटिंग सॉफ़्टवेयरों के लिए कोई फीचर डेवेलप नहीं कर रही है जिससे इनके यूजर्स के पास वॉट्सऐप के कुछ फीचर बंद हो सकते है। कंपनी ने कहा, 'इन प्लैटफॉर्म में इतनी क्षमता नहीं हैं जो हमारे ऐप के फीचर्स को भविष्य में संभाल सकें। अगर आप इन डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपग्रेड करें।'  

वॉट्सऐप ने यह भी घोषणा की है कि दिसंबर 2018 के बाद यह नोकिया एस40 को और 1 फरवरी 2020 के बाद ऐंड्रॉयड 2.3.7 जिंजरब्रेड को सपॉर्ट करना बंद कर देगा। आपको बता दें कि पहले ही वॉट्सऐप ऐंड्रॉयड 2.3.3 से पुराने वर्जन, विंडोज फोन 7, आईओएस 6 और नोकिया सिंबियन एस60 को सपॉर्ट नहीं करता है।