यूक्रेन में फंसे छात्रों को राहत, शुरू हुई वतन वापसी

 26 Feb 2022  398
 
संवाददाता/ in24 न्यूज़
 
यूक्रेन (ukraine) में फंसे भारतीय छात्रों के लिए खुशखबरी है। भारत सरकार रूस-यूक्रेन (russia-ukraine war)  के बीच चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन में फंसे छात्रों की वतन वापसी शुरू हो गई है। इस बाबत एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए आज एयर इंडिया की चार फ्लाइट जाएगी। ये उड़ानें रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट उड़ान भरेगी। भारतीयों को एयर इंडिया की फ्लाइट के जरिए वापस लाया जा रहा है। बता दें कि एयर इंडिया ने शुक्रवार रात को ट्विटर के जरिये बताया कि वह दिल्ली और मुंबई से 26 फरवरी (शनिवार) को बी787 विमान बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के लिए परिचालित करेगा।

यूक्रेन में स्थित भारतीय दूतावास ने द्वारा कहा गया है कि वह रोमानिया और हंगरी से आने वाले रूट को निर्धारित करने का काम कर रहा है। अभी अधिकारियों की टीम उजोरोड़ के पास चोप-जाहोनी हंगरी सीमा, चेर्नीवत्सी के पास पोरब्ने-सीरेत रोमानियाई सीमा चौकियों पर पहुंच रही है। दूतावास ने कहा कि इन सीमा चेक पोस्ट के करीब रह रहे भारतीय नागरिकों को इस बारे में जानकारी दी जा रही है।

तो वहीं एयर इंडिया (air india) द्वारा कहा गया है कि, आज यूक्रेन के लिए एयर इंडिया की चार फ्लाइट संचालित होने जा रही हैं। जिसमें दो फ्लाइट दिल्ली से बुखारेस्ट के लिए रवाना होंगी, तो वहीं एक फ्लाइट बुडापेस्ट जाएगी जबकि एक मुंबई से बुखारेस्ट के लिए रवाना की जाएगी। पहला विमान रोमानिया से 470 भारतीय छात्र को लेकर रवाना होगा।

इस बारे में एक वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें 25 से 30 भारतीय छात्र वतन वापसी पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए नजर आ रहे है। पोलैंड और हंगरी के रास्ते से सभी को बाहर निकाला जा रहा है। एयर इंडिया इस पूरे रेस्क्यू मिशन में सक्रिय भूमिका अदा कर रहा है।