526 पाकिस्तानियों को चाहिए भारत की नागरिकता

 29 Oct 2018  1210

संवाददाता/in24 न्यूज़. 
भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है, संभवतः इसीलिए इस देश में रहने की अनेक देश के लोगों के अंदर चाहत बनी रहती है.  गौरतलब है कि गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार 526 पाकिस्तानी 8 सालों से भारत की नागरिकता पाने के इन्तजार में हैं. भारत की नागरिकता पाने के लिए कुल 1,084 आवेदनों में से 526 पाकिस्तान से हैं. ये सभी आवेदन 2011 के पहले आए हुए हैं. और इनमे से करीब आधे पाकिस्तानी लोगों की तरफ से हैं.

गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के आधार पर पता चलता है कि इन आवेदनों में से 103 अफगानिस्तान से, 72 ईरान से और 41 बांग्लादेश से हैं. वहीं 30 मलेशिया से हैं और 24 ब्रिटिश आवेदक भी हैं. 13 श्रीलंका और 7 आवेदन तिब्बत से भी आये हैं. इन आवेदनों में 8 चीन से भी हैं.

गौैरतलब है कि भारतीय नागरिकता देने का अधिकार गृह मंत्रालय के पास है. इन आवेदनों के बारे में कोई भी निर्णय राज्य सरकार और इंटेलिजेंस ब्यूरो के वेरिफिकेशन रिपोर्ट्स की जांच के बाद ही लिया जाता है. भारतीय नागरिकता जन्म, वंश, पंजीकरण और प्राकृतिककरण द्वारा अधिग्रहित की जाती है.

साल 2016 में गृह मंत्रालय ने नागरिकता देने का अधिकार 7 राज्यों के 16 जिला कलेक्टर्स को दिया गया था. जो कि भारत में रह रहे पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के गैर मुस्लिमों को नागरिकता प्रदान करने का निर्णय लेंगे, इस मामले में मंत्रालय ने पिछले हफ्ते ही एक नोटिफिकेशन जारी किया था कि इस लोगों की नागरिकता सम्बन्धी साडी प्रक्रिया का विवरण ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाए.