रामनवमी में समझिए जीवदया की परिभाषा : हार्दिक हुंडिया

 16 Apr 2024  204
संवाददाता/in24 न्यूज़.
रामनवमी के दिन प्रभु श्री राम के आगमन के परिप्रेक्ष्य में जीवदया के महत्व को समझना बेहद अपयोगी है. मुंबई में इसी पर आधारित एक अनोखा कार्यक्रम होने जा रहा है। इसका आयोजन वरिष्ठ समाज सेवी और धर्मप्रेमी हार्दिक हुंडिया के नेतृत्व में राम अवतरण महा महोत्सव होने जा रहा है। 17 अप्रैल को शाम को 4 बजे वानखेड़े स्टेडियम के गरवारे क्लब हाउस में भगवान श्री राम की लाइव पेंटिंग बनाई जाएगी। यह पेंटिंग अंतरराष्ट्रीय चित्रकार मनोज दास द्वारा बनाई जाएगी। इस चित्रकला की खासियत यह है कि पेंटिंग में जिस पानी का उपयोग होगा वो गंगाजल होगा। उसके उपरांत भगवान का श्रृंगार चंदन से होगा।
क़रीब दो घंटे तक यह लाइव पेंटिंग होगी। दूसरी तरफ पार्श्व गायक रवि जैन और कई इंटरनेशनल मुस्लिम कलाकारों द्वारा भगवान राम के भजन और भक्ति गीतों की प्रस्तुति होगी। प्रभु राम के अनमोल चित्र में भी चित्रांकन द्वारा दीप में दिये भी सजाए जाएंगे।
प्रभु राम की पेंटिंग बनने के बाद अक्षत और फूल से राम भक्तों द्वारा बंधवाया जाएगा। आयोजक हार्दिक हुंडिया ने बताया कि बहुत ही पवित्रता से बनाये गये इस प्रभु राम का चित्र उनको भेंट किया जायेगा जो रुपयों की सब से ज़्यादा बोली लगाएं और अबोल जीवों के लिये ख़ुद के हाथों जहां चाहें वहां दान करें। रामनवमी के दिन एक तरफ़ प्रभु राम आयेंगे और दूसरी तरफ़ अबोल जीवों की सहायता के लिये राम भक्त यथासंभव अपनी भूमिका निभाएंगे।